Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elon musk x new job search tool is now live for everyone on web check steps to use - Tech news hindi

नौकरियां ही नौकरियां: X पर सभी के लिए आया जॉब सर्च टूल, यूज करना भी आसान; स्टेप्स

नौकरी की तलाश करने वालों के लिए खुशखबरी। Elon Musk ने X (पहले Twitter) पर Job Search नाम का एक नया टूल जोड़ा है। यह टूल उन लोगों के लिए बेहद काम का साबित होगा, जो नई जॉब की तलाश कर रहे हैं।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 05:06 PM
हमें फॉलो करें

नौकरी की तलाश करने वालों के लिए खुशखबरी। Elon Musk ने X (पहले Twitter) पर Job Search नाम का एक नया टूल जोड़ा है। यह टूल उन लोगों के लिए बेहद काम का साबित होगा, जो नई जॉब की तलाश कर रहे हैं। नया टूल यूजर्स को एक्स प्लेटफॉर्म पर नौकरियों को सर्च करने की सुविधा देगा और कंपनियां सीधे प्लेटफॉर्म से लोगों को नियुक्त कर पाएंगी। यह फीचर सीधे लिंक्डइन को टक्कर देगा। एक्स ने अगस्त में जॉब सर्च फीचर का बीटा वर्जन जारी किया गया था। अब दो महीने बाद कंपनी ने वेब पर सभी के लिए अपना जॉब सर्च टूल जारी कर दिया है। यहां हम आपको इसे यूज करने का तरीका भी बता रहे हैं।

कैसे यूज करें एक्स का जॉब सर्च टूल?
जैसा कि पहली बार एनगैजेट द्वारा देखा और रिपोर्ट किया गया था, एक्स के जॉब सर्च टूल को अब कोई भी वेब पर एक्सेस कर सकता है। इसमें अब वेरिफाइड अकाउटं का प्रतिबंध नहीं है जो बीटा रिलीज में था। आपको बस अपने एक्स अकाउंट में साइन इन करना है और जॉब सर्च पेज पर जाना है।

आपके सामने केवल दो टेक्स्ट फील्ड वाले एक पेज आएगा। पहला जॉब टाइटल कीवर्ड दर्ज करने के लिए है और दूसरा लोकेशन दर्ज करने के लिए है। एक सर्च बटन है जिस पर आपको इन दोनों डिटेल्स को दर्ज करने के बाद क्लिक करना होगा। फिर जॉब सर्च प्लेटफॉर्म आपको आपकी क्वेरी से मेल खाने वाली जॉब लिस्टिंग की एक लिस्ट दिखाएगा।

टूल लेफ्ट पैन में सभी जॉब लिस्टिंग और राइट पैन में उनके डिटेल्स को लिस्ट करता है। आप कंपनी का नाम, सटीक जॉब रोल, लोकेशन, कंपनी प्रोफाइल जैसी अन्य डिटेल्स देखने के लिए किसी भी लिस्ट पर क्लिक कर सकते हैं। यदि कंपनी ने इसका उल्लेख किया है तो यह सैलरी रेंज भी दिखाता है। जॉब यूआरएल को कॉपी करने आप इसे डीएम के माध्यम से दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं या फिर एक्स पोस्ट के जरिए भी इसे दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।

अगर आप जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप सीधे एक्स से ऐसा नहीं कर सकते। टूल आपको आगे बढ़ने के लिए कंपनी के हायरिंग पेज पर रीडायरेक्ट करेगा। कुल मिलाकर, एक्स का जॉब सर्च टूल इस समय बेसिक है। इसमें एडवांस्ड सर्च फिल्टर नहीं हैं जो आपको अधिक रिलेटेबल रिजल्ट दिखाए। उदाहरण के लिए, आप जॉब की भूमिका का प्रकार नहीं चुन सकते हैं यानी फुल टाइम, पार्ट टाइम, फ्रीलांस, वर्क फ्रॉम होम या हाइब्रिड आदी।

कौन सी कंपनियों जॉब पोस्ट कर पाएंगी?
जब एक्स ने अगस्त में अपने जॉब सर्च टूल का बीटा वर्जन जारी किया, तो एलन मस्क ने दावा किया कि उसका टूल "अच्छा" होगा। ऐसा लगता है कि फिलहाल हमें इसके लिए इंतजार करना होगा कि आखिर उनका मतलब क्या है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल वे कंपनियां ही ऐप पर नौकरियां पोस्ट कर सकती हैं जिन्होंने Verified for Organisations की सदस्यता ली है। यह एक महंगी प्रीमियम मेंबरशिप है जिसकी कीमत वर्तमान में प्रति माह 82,300 रुपये (सभी लागू करों के साथ) है।

जैसा कि शुरुआत में बताया गया है, एक्स का जॉब सर्च टूल वर्तमान में केवल वेब के माध्यम से उपलब्ध है। एंड्रॉयड और आईओएस ऐप सपोर्ट जल्द ही मिलने की उम्मीद है लेकिन अभी तक कोई स्पेसिफिक टाइमलाइन शेयर नहीं की गई है।

सीधे Job Search पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

कंपनी ने ट्वीट करके भी इसकी जानकारी दी है

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें