Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elon musk x formerly known as twitter banned over 23 lakh accounts in india - Tech news hindi

Elon Musk की कंपनी X ने बैन किए रिकॉर्ड 23 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट, कर रहे थे ये काम

Elon Musk की कंपनी X (पहले Twitter) ने 23 लाख भारतीयों के अकाउंट को बैन कर दिया है। अगर आप भी एक्स यूजर हैं, तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। क्या है पूरा मामला डिटेल में पढ़िए

elon musk x formerly known as twitter banned over 23 lakh accounts in india
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 13 Aug 2023 11:47 AM
हमें फॉलो करें

Elon Musk की कंपनी X (पहले Twitter) ने 23 लाख भारतीयों के अकाउंट को बैन कर दिया है। अगर आप भी एक्स यूजर हैं, तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जून और जुलाई की अवधि में, एलन मस्क की कंपनी एक्स कॉर्प, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, ने भारत में 2,395,495 अकाउंट्स पर रिकॉर्ड तोड़ बैन लगाया। कहा जा रहा है कि बैन किए गए अकाउंट बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने के काम में लिप्त थे।

इसके अलावा, कंपनी ने 1,772 ऐसे अकाउंट को भी हटा है, जो देश के भीतर आतंकवाद को बढ़ावा देने काम करते पाए गए थे। बता दें कि पिछले महीने, 26 मई से 25 जून के बीच, एक्स कॉर्प ने भारत में 5,44,473 अकाउंट को बैन किया था।

नए आईटी नियम के तहत बैन हुए अकाउंट
दरअसल, ये कार्रवाई नए आईटी नियम के तहत की गई है, जिसमें 5 मिलियन (50 लाख) से अधिक यूजर्स वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को मंथली कंप्लेंस रिपोर्ट जारी करना होता है। 2021 के नए आईटी नियमों का पालन करते हुए, एक्स ने अपनी मंथली रिपोर्ट प्रदान की, जिससे यब पता चलता है कि कंपनी नए नियमों का सख्ती से पालन कर रही है। इसी समय सीमा के दौरान, कंपनी को अपने शिकायत निवारण मैकेनिज्म के माध्यम से भारत से कुल 3,340 उपयोगकर्ता शिकायतें प्राप्त हुईं।

आतंकवाद को बढ़ावा वाले 2,865 अकाउंट हटाए
इसके अलावा, 26 जून से 25 जुलाई के बीच, एक्स ने भारत में अतिरिक्त 1,851,022 अकाउंट पर बैन लगाया था। इन कार्रवाइयों में, देश के भीतर प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने में शामिल होने के कारण 2,865 अकाउंट हटा दिए गए थे। इस अवधि के दौरान, प्लेटफॉर्म को अपने शिकायत निवारण मैकेनिज्म के माध्यम से भारतीय यूजर्स से 2,056 शिकायतें प्राप्त हुईं थी।

विशेष रूप से, एक्स ने 26 जून से 25 जुलाई के बीच 49 शिकायतों को निपटाया जो अकाउंट निलंबन के खिलाफ अपील से जुड़ी थीं। इनमें से, विशिष्ट परिस्थितियों की समीक्षा के बाद एक अकाउंट के बैन को वापस ले लिया था। रिपोर्ट किए गए शेष अकाउंट्स कंपनी के निर्णय के अनुसार निलंबित रहेंगे। इसके अलावा, एक्स को उसी रिपोर्टिंग अवधि के दौरान ट्विटर अकाउंट के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 14 रिक्वेस्ट प्राप्त हुईं। भारत से प्राप्त शिकायतों में सबसे अधिक संख्या दुर्व्यवहार और उत्पीड़न (1,783) से संबंधित है, इसके बाद घृणित आचरण (54), प्राइवेसी उल्लंघन (48), और बाल यौन शोषण की घटनाएं (46) के मामले हैं।

 

(कवर फोटो क्रेडिट-sentinelassam)

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें