Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elon musk x formely twitter faced a significant drop in download numbers say report - Tech news hindi

खत्म हो रहा Twitter का क्रेज? 60 दिन में डाउनलोड्स 30 फीसदी घटे, एक्टिव यूजर्स भी कम हुए

जब से Elon Musk ने Twitter का नाम बदलकर "X" किया है, तब से प्लेटफॉर्म डाउनलोड्स में गिरावट का सामना कर रहा है। एपटोपिया की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। आप भी पढ़ें

twitter elon musk twitter lost monthly active users twitter latest report
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 10 Sep 2023 05:06 PM
हमें फॉलो करें

ऐसा लग रहा है कि X (पहले ट्विटर), जो कभी न्यूज और पर्सनल सोशल अपडेट के लिए वैश्विक केंद्र था का क्रेज अब धीरे धीरे खत्म होता जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब से Elon Musk ने Twitter का नाम बदलकर "X" किया है, तब से प्लेटफॉर्म डाउनलोड्स में गिरावट का सामना कर रहा है। एपटोपिया की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट से पता चलता है कि रीब्रांडिंग के दो महीनों के भीतर सोशल मीडिया दिग्गज के डाउनलोड्स में लगभग 30% की गिरावट आई है, जो एक दशक से भी अधिक समय में इसका सबसे निचला स्तर है।

तेजी से गिर रहे एक्स के डाउनलोड्स
इसके वेब वर्जन, जिसे अभी भी twitter.com के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, पर भी ट्रैफ़िक में कमी देखी गई। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में अगस्त में इसके वैश्विक विज़िट में भी 10% की कमी आई है।

ऐतिहासिक रूप से, ट्विटर ने 2011 के बाद से मंथली रूप से 15 से 30 मिलियन नए यूजर्स को जोड़ने का दावा किया है। हालांकि, हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि "X" ने इस साल अगस्त और सितंबर के बीच केवल 10 मिलियन यूजर हासिल किए हैं। यह गिरावट पिछले साल प्लेटफ़ॉर्म के परफॉर्मेंस के विपरीत है, जहां मस्क के अधिग्रहण से ठीक पहले डाउनलोड में केवल 18% की कमी देखी गई थी।

एक्टिव यूजर्स भी लगातार घट रहे हैं
सिर्फ डाउनलोड्स ही नहीं "एक्स" को यूजर रिटेंशन के मामले में भी नुकसान हुआ है। जुलाई में, डेली एक्टिव यूजर्स 253 मिलियन थे, जो अब सितंबर में घटकर 249 मिलियन हो गए हैं। यही ट्रेंड मंथली एक्टिव यूजर्स के मामले में भी देखा गया है, जहां इसी समय सीमा के अंदर 398 मिलियन से 393 मिलियन तक की गिरावट देखी गई है।

ये आंकड़े मस्क को परेशान कर सकते हैं, जिन्होंने पहले 2024 तक 1 बिलियन मंथली यूजर्स तक पहुंचने की महत्वाकांक्षा व्यक्त की थी। हालांकि अक्टूबर में मस्क के अधिग्रहण के बाद डाउनलोड और उपयोग में शुरुआती वृद्धि हुई थी, लेकिन गति कायम नहीं रह सकी।
 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें