Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elon musk soon to launch xmail to compete with google gmail service - Tech news hindi

Elon Musk ने किया खुलासा, अब Gmail को देंगे टक्कर, जल्द आ रहा Xmail

Elon Musk अब Gmail को टक्कर देने की तैयारी कर रहे हैं। खुद मस्क ने एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि Xmail जल्द आ रहा है। इसमें ईमेल सर्विस के क्षेत्र में बड़ी उथल-पुथल देखने को मिलेगी।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 09:36 AM
हमें फॉलो करें

Elon Musk अब Gmail को टक्कर देने की तैयारी कर रहे हैं। खुद मस्क ने एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए इस बात की जानकारी दी है। ChatGPT का अपना वर्जन जारी करने के बाद, एलन मस्क ने 'Xmail' के अपकमिंग लॉन्च की पुष्टि की है, जो सीधे गूगल की जीमेल सर्विस को टक्कर देगी। अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक बातचीत में मस्क ने कहा कि 'एक्समेल' नाम का एक प्रोडक्ट 'आ रहा है'। मस्क ने यह घोषणा तब की जब सोशल मीडिया पर एक फेक इमेज वायरल हो गई, जिसमें दावा किया गया कि Gmail बंद होने वाला है।

मस्क ने अपनी अपकमिंग Xmail सर्विस  के बारे में ज्यादा डिटेल्स नहीं दी है, इसलिए फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि इसे कब एक्सेस किया जा सकेगा। हालांकि, इसे एक्स ऐप में जोड़े जाने की उम्मीद है।

यह पुष्टि तब हुई जब एक्स की सिक्योरिटी इंजीनियरिंग टीम के एक सीनियर मेंबर नाथन मैक्ग्राडी ने पोस्ट में कहा कि हम एक्समेल कब बना रहे हैं?। जिसके जवाब में मस्क ने कहा कि "ये आ रहा है"। कहा जा रहा है कि एक्समेल के आने से ईमेल सर्विस के क्षेत्र में एक बड़ी उथल-पुथल देखने को मिल सकती है।

इस बीच, एक एक्स यूजर ने कमेंट किया की, "जीमेल से भरोसा उठ गया है। जल्द से जल्द एक्समेल पर स्विच करने का समय आ गया है!" एक अन्य ने कहा, "मैं अपने जीमेल का उपयोग उसी तरह करूंगा जैसे मैं अब अपने हॉटमेल का उपयोग जंक के लिए करता हूं।"

Gmail vs Xmail
डिमांड सेज ने पुष्टि की कि जीमेल दुनिया की सबसे लोकप्रिय ईमेल सर्विस है, जिसके 2024 तक वैश्विक स्तर पर 1.8 बिलियन (180 करोड़) से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं।

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए, सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट रिया फ्रीमैन ने कहा कि जीमेल का एक्स वर्जन "हो सकता है", और यदि ऐसा होता है, तो "यह देखना दिलचस्प होगा"। फ्रीमैन ने मेलऑनलाइन को बताया, "एलन ने ट्विटर में भारी बदलाव किए हैं और ऐसा लगता है कि जनता की राय उनके पक्ष में नहीं है, इसलिए क्या लोग अपने ईमेल मैनेजमेंट को लेकर एक्स पर भरोसा करेंगे या नहीं, यह देखने वाली बात होगी।"

मस्क ने पहले कहा है कि एक्स के लिए उनका लॉन्ग टर्म गोल इसे "इवरीथिंग ऐप" बनाना है। ऐसी संभावनाएं हैं कि XMail xAI पर बनाया जा रहा है, एक बिजनेस जिसे मस्क ने एक साल पहले बनाया था जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में माहिर है।

गूगल ने जीमेल बंद होने की अफवाहों पर प्रतिक्रिया दी
दरअसल, एक्स पर एक वायरल पोस्ट जिसमें दावा किया गया था कि जीमेल बंद हो जाएगा। जिससे लोगों परेशान हो गए। पोस्ट में एक स्क्रीनशॉट था, जिसमें लिखा था कि 'गूगल जीमेल को खत्म कर रहा है', जो आग की तरह इंटरनेट पर फैल गया।

मैसेज में कहा गया है, "सालों तक दुनियाभर में लाखों लोगों को जोड़ने, निर्बाध कम्युनिकेशन को सक्षम करने और अनगिनत कनेक्शनों को बढ़ावा देने के बाद, जीमेल की यात्रा समाप्त हो रही है। 1 अगस्त, 2024 तक, जीमेल आधिकारिक तौर पर बंद हो जाएगा, जो इसकी सर्विस के अंत का प्रतीक होगा। इसका मतलब है कि इस तारीख से, जीमेल अब ईमेल भेजने, प्राप्त करने या स्टोर करने का सपोर्ट नहीं करेगा।"

दूसरी ओर, गूगल ने शुक्रवार को एक्स पर घोषणा की कि जीमेल दूर नहीं जा रहा है और "यह यहीं रहेगा"।

ऐप पर पढ़ें