फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सएलन मस्क ने विकीपीडिया को दिया ऑफर, कहा- नाम बदलने पर दूंगा 1 अरब डॉलर

एलन मस्क ने विकीपीडिया को दिया ऑफर, कहा- नाम बदलने पर दूंगा 1 अरब डॉलर

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter की पहचान पहले ही बदल दी है और अब विकीपीडिया को ऑफर दिया है। मस्क ने खास शर्त के साथ विकीपीडिया को 1 अरब डॉलर देने की बात कही है।

एलन मस्क ने विकीपीडिया को दिया ऑफर, कहा- नाम बदलने पर दूंगा 1 अरब डॉलर
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 Oct 2023 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter की नाम और पहचान बदल दी है। इसका नाम अब X हो गया है और लोगो भी बदला गया है। अब एक बार फिर मस्क ने लोकप्रिय वेबसाइट Wikipedia की पहचान बदलने से जुड़ा ऑफर दिया है। मस्क का एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने विकीपीडिया को नाम बदलने पर 1 अरब डॉलर देने की बात कही है। 

एलन मस्क ने X पर अपने आधिकारिक अकाउंट से एक अपडेट शेयर किया, जिसमें विकीपीडिया के एक पेज का स्क्रीनशॉट दिख रहा है। इस स्क्रीनशॉट में विकीपीडिया फाउंडर जिमी वेल्स की अपील दिखाई गई है। इस अपील में जिमी की ओर से डोनेशन की मांग की गई है। दरअसल, विकीपीडिया अपने रीडर्स से कहता है कि यह ओपेन-सोर्स है और इसके लिए किसी तरह का भुगतान करने के लिए नहीं कहा जाता। 

यह भी पढ़ें: हो गई शुरुआत! X (Twitter) इस्तेमाल करना है तो देने होंगे पैसे; यह है मस्क का प्लान

मस्क ने इस अपील पर दी प्रतिक्रिया
विकीपीडिया की ओर से की जा रही डोनेशन की अपील शेयर करते हुए मस्क ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। मस्क ने पूछा है कि आखिर विकीपीडिया का संचालन करने वाले विकीमीडिया फाउंडेशन को इस डोनेशन और इतने पैसों की जरूरत क्यों है। उन्होंने इसपर हैरानी जताई है और कहा है कि केवल विकीपीडिया चलाने के लिए विकीमीडिया फाउंडेशन को इतने पैसों की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। 

X पर अपलोड हो जाएंगी पूरी-पूरी फिल्में, ये यूजर्स शेयर कर सकते हैं 3 घंटे तक लंबे वीडियो

प्लेटफॉर्म को चिढ़ाते हुए दिया ऑफर
मस्क ने विकीपीडिया को सीरियस ऑफर देने के बजाय इसकी ओर से मांगे जा रहे डोनेशन का मजाक उड़ाया है और इसपर तंज कसा है। मस्क ने पोस्ट में लिखा कि अगर Wikipedia अपना नाम बदलकर Dickpedia कर ले तो वह बदले में इसे 1 बिलियन डॉलर दे सकते हैं। इस पोस्ट रिप्लाइ में मस्क ने लिखा कि प्लेटफॉर्म को कम से कम 1 साल के लिए ऐसा करना होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें