Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elon musk now reacts on instagram was the most deleted app in 2023 - Tech news hindi

सबसे ज्यादा डिलीट किया गया Instagram! एलन मस्क ने ली चुटकी

X (पहले ट्विटर) के मालिक Elon Musk एक बार फिर अपने एक कमेंट के कारण सुर्खियों में हैं। इस बार मस्क ने एक्स पर इंस्टाग्राम के 2023 में सबसे ज्यादा डिलीट किए जाने वाले ऐप होने के पर कमेंट किया है।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 02:45 PM
हमें फॉलो करें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) के मालिक Elon Musk एक बार फिर अपने एक कमेंट के कारण सुर्खियों में हैं। इस बार मस्क ने एक्स पर इंस्टाग्राम के 2023 में सबसे ज्यादा डिलीट किए जाने वाले ऐप होने के ट्रेंड पर कमेंट किया है। उन्हें अपने पोस्ट में केवल 'Interesting' लिखते हुए एक अन्य यूजर का पोस्ट शेयर किया है। पोस्ट में यूजर ने कहा है कि 2023 में इंस्टाग्राम ऐप को सबसे ज्यादा डिलीट किया गया है।

दरअसल, DogeDesigner नाम के एक एक्स यूजर ने प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें लिखा है "ब्रेकिंग: इंस्टाग्राम 2023 में सबसे ज्यादा डिलीट किया जाने वाला ऐप रहा!" पोस्ट में उन्होंने एक स्क्रीनशॉट भी लगाया है, जिसमें देखा जा सकता है कि जब गूगल सर्च में 'मोस्ट डिलीटेड ऐप 2023' सर्च किया गया, तो इंस्टाग्राम का नाम आया। बस यूजर के इसी पोस्ट को 'इंटरेस्टिंग' कहते हुए मस्क ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट किया है। बता दें कि इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जकरबर्ग हैं, और यह बात किसी से छिपी नहीं है कि मस्क और जकरबर्ग अक्सर किसी न किसी कारण से एक दूसरे को टागरेट करते रहते हैं। 

आप भी देखें एलन मस्क का पोस्ट

लेकिन अब सवाल यह है कि क्या वाकई इंस्टाग्राम को 2023 में सबसे ज्यादा डिलीट किया गया। चलिए एक रिपोर्ट के जरिए समझते हैं...

दरअसल, एक स्टडी में सामने आया था कि 2023 में, दुनियाभर में ज्यादातर सोशल मीडिया यूजर्स अपने फोन से इंस्टाग्राम को हटाना चाहते थे। इसके अलावा, टीआरजी डेटासेंटर्स द्वारा की गई एक स्टडी में भी पाया गया कि ज्यादातर यूएस-स्पेसिफिक यूजर्स भी मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म पर नहीं रहना चाहते हैं।

आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक स्तर पर 'मेरे इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे डिलीट करें' वाक्य के साथ प्रति माह औसत सर्च 10,20,000 थी। इसका मतलब है कि दुनियाभर में प्रति 1,00,000 लोगों पर 12,500 व्यक्ति हैं। इसी तरह, अमेरिका में, वाक्य 'हाउ टू डिलीट (माय) इंस्टाग्राम अकाउंट' के 2,14,000 औसत मंथली सर्च थे, और इसे प्रत्येक 1000 लोगों में से 60 से अधिक लोगों द्वारा खोजा गया था।

ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम को क्यों डिलीट करना चाहते हैं?
रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में प्लेटफॉर्म में किए गए कुछ बदलावों ने 'ऐप के ओरिजनल फोटो-शेयरिंग उद्देश्य को बदल दिया है।' रिपोर्ट में कहा गया है कि इंस्टाग्राम भी इन्फ्लुएंसर्स के लिए करियर बनाने की जगह बन गया है, जिसका मतलब है कि कई लोगों के फीड में #विज्ञापन शामिल होता है जिसे यूजर एक्सपीरियंस को प्रभावित करने के रूप में देखा जा सकता है।

हालांकि, स्टडी में कहा गया है कि इंस्टाग्राम का अभी भी दुनियाभर में 2 बिलियन से अधिक लोग उपयोग कर रहे हैं, हालांकि इसमें चेतावनी दी गई है कि यदि लाखों लोग अपने अकाउंट को डिलीट करने की मांग जारी रखते हैं, तो यह संभावित रूप से 'एक साल के अंदर' इंस्टाग्राम के सिनेरियो बदल सकता है।

अन्य कौन से ऐप हैं जिन्हें लोग डिलीट करना चाहते हैं?
स्टडी में कहा गया है कि, विश्वस्तर पर, स्नैपचैट दूसरे स्थान पर रहा, लगभग 1,28,500 यूजर्स ने अपने हैंडल डिलीट करना चाहते हैं। ट्विटर, जिसे अब एक्स के नाम से जाना जाता है, लिस्ट में तीसरे स्थान पर था, उसके बाद टेलीग्राम और फेसबुक, एक अन्य मेटा-स्वामित्व वाला ऐप, पांचवें स्थान पर था। इस क्रम में टिकटॉक, यूट्यूब, वॉट्सऐप और वीचैट अगले स्थान पर थे। इस बीच, अमेरिका में फेसबुक दूसरे स्थान पर था, उसके बाद एक्स (ट्विटर), टिकटॉक, स्नैपचैट, टेलीग्राम, यूट्यूब, व्हाट्सएप और वीचैट थे।
 

ऐप पर पढ़ें