Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elon musk claims any social media platform that didnt pay model would fail - Tech news hindi

फेल हो जाएंगे सारे सोशल मीडिया नेटवर्क! जानें एलन मस्क ने क्यों कही ये बात

Elon Musk ने शुक्रवार को Twitter के लिए अपने कंट्रोवर्शियल पेड मॉडल का बचाव करते हुए दावा किया कि सूट का पालन नहीं करने वाला कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेल हो जाएगा। डिटेल में पढ़ें

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 1 April 2023 02:30 PM
हमें फॉलो करें

एलन मस्क ने शुक्रवार को ट्विटर के लिए अपने कंट्रोवर्शियल पेड मॉडल का बचाव करते हुए दावा किया कि सूट का पालन नहीं करने वाला कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेल हो जाएगा क्योंकि उन्हें बॉट्स द्वारा झुलाया जाएगा। मस्क ने ट्विटर के 1 अप्रैल के अल्टीमेटम की पूर्व संध्या पर कहा था कि लिगेसी ब्लू टिक वाले वेरिफाइड अकाउंट, जो पेड नहीं है वो अपना ब्लू टिक खो देंगे। मस्क ने ट्विटर पर एक क्वेश्चन एंड आंसर सेशन में कहा, "यहां मूलभूत चुनौती यह है कि घर पर सिर्फ एक कंप्यूटर और मॉर्डन एआई का उपयोग करके 10,000 या 100,000 नकली ट्विटर अकाउंट बनाना (आसान) है।"

मस्क ने कहा- फेल हो जाएंगे, सोशल मीडिया नेटवर्क अगर नहीं किया ऐसा
मस्क ने कहा, "वेरिफाइड पर वास्तव में जोर देने का यही कारण है जहां वेरिफाइड को एक प्रतिष्ठित फोन कैरियर और क्रेडिट कार्ड से एक नंबर की आवश्यकता होती है।" मस्क ने आगे कहा, "मेरी भविष्यवाणी यह ​​है कि कोई भी तथाकथित सोशल मीडिया नेटवर्क जो ऐसा नहीं करता है, फेल हो जाएगा।" 

सिस्टम में इस बदलाव से उन कंपनियों, पत्रकारों और मशहूर हस्तियों पर दबाव पड़ता है जो ट्विटर को अपने कम्युनिकेशन के मुख्य चैनल के रूप में इस्तेमाल करते थे और विश्वसनीयता के लिए ब्लू टिक पर भरोसा करते थे। और यह आधिकारिक रूप से वेरिफिकेशन के लिए भुगतान करने वाले ढोंगियों को भी बढ़ावा देता है, जो वास्तव में पूरा तरह से फेक अकाउंट हैं।

इतनी है ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत
यूएस में, सब्सक्रिप्शन प्लान, जिसे ट्विटर ब्लू के नाम से जाना जाता है, की कीमत $8 (लगभग 700 रुपये) प्रति माह या $84 (लगभग 6,900 रुपये) प्रति वर्ष, या $11 (लगभग 900 रुपये) प्रति माह है, यदि इसे ऐप्पल के ऐप स्टोर के माध्यम से खरीदा जाता है।

2009 में इसके निर्माण के बाद से, ब्लू टिक या चेकमार्क एक सिग्नेचर एलिमेंट बन गया था, जिसने प्लेटफॉर्म को न्यूज मेकर और कैंपेनर के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म बनने में मदद की। लेकिन मस्क और उनके फैन्स ने कहा कि ब्लू चक एक गुप्त प्रक्रिया में फिएट द्वारा तय किया गया था और इसे एक अनफेयर क्लास सिस्टम का सिंबल कहा।

ब्लू टिक के लिए, सब्सक्राइबर्स से भुगतान कराना, मस्क द्वारा किए गए पहले फैसलों में से एक था, जब उन्होंने पिछले साल ट्विटर का टेकओवर किया था। लेकिन शुरुआत में उन्हें इसे बंद करना पड़ा, क्योंकि कुछ ही घंटों के भीतर, मशहूर हस्तियों, प्रमुख कंपनियों और यहां तक ​​​​कि खुद मस्क का प्रतिरूपण करने वाले नकली वेरिफाइड अकाउंट्स से ट्विटर भर गया था।

अभी के लिए, मशहूर हस्तियों के ब्लू चेक - जस्टिन बीबर और उनके 113 मिलियन फॉलोअर्स या फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और उनके 108 मिलियन फॉलोअर्स सहित - साइट पर "लिगेसी" अकाउंट्स के रूप में टैग किए गए हैं।

 

 

(कवप फोटो क्रेडिट-adda247)

ऐप पर पढ़ें