Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elista els bar 6000 wireless soundbar review powerful sound premiun design in low budget - Tech news hindi

Elista ELS-BAR 6000 Review: कम दाम में प्रीमियम साउंडबार, हर किसी को नचा देगा 60W का साउंड

Elista ELS-BAR 6000 वायरलेस साउंडबार को कंपनी ने अपने किफायती साउंडबार के तौर पर लॉन्च किया है। साउंडबार ने केवल ईजी टू कैरी है बल्कि इसमें 60W का दमदार साउंड आउटपुट मिलता है। पढ़ें हमारा रिव्यू

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 25 Dec 2022 08:32 PM
हमें फॉलो करें

घर में पार्टी या कोई फंक्शन है और आप पार्टी में डांस मस्ती करने की बजाए एक दमदार स्पीकर खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको एक किफायती साउंडबार के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, हम Elista ELS-BAR 6000 वायरलेस साउंडबार के बारे में बात कर रहे हैं। कुछ समय पहले ही कंपनी ने भारतीय बाजार में इसे अपने किफायती साउंडबार के तौर पर लॉन्च किया है। साउंडबार ने केवल ईजी टू कैरी है बल्कि इसमें 60W का दमदार साउंड आउटपुट मिलता है। हमने इसे करीब 2 हफ्ते यूज किया और कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस, जानिए..... 

सबसे पहले जानते हैं साउंडबार के बॉक्स में क्या-क्या मिलेगा
साउंडबार एक लंबे से बॉक्स में आता है, जिसे काफी अच्छी तरह के डिजाइन किया गया है। बॉक्स के चारों ओर साउंड के मेन फीचर्स को हाइलाइट किया गया है साथ ही इसकी बेसिक डिटेल्स को भी बताया है। बॉक्स में साउंडबार के अलावा, यूजर मैनुअल गाइड,  AUX केबल (1 यूनिट), एक रिमोट, वॉल माउंड क्लैंप (2 यूनिट),  एक L-शेप HDMI जॉइंटर मिलता है।

चलिए अब करते हैं लुक्स की बात
साउंडबार ब्लैक कलर में आता है, जिसमें काफी प्रीमियम फिनिश दिया गया है। इसके फ्रंट में मेटल ग्रिल लगी है और बाकी की पूरी बॉडी ग्लॉसी फिनिश के साथ अच्छे क्वालिटी के प्लास्टिक से बनी है। आगे की तरफ डिस्प्ले लगा है, जो मोड और वॉल्यूम समेत कई तरह की जानकारियां दिखाता है। 

साउंडबार के राइड साइड के किनारे पर कुछ फिजिकल बटन हैं, जिससे आप रिमोट के बिना साउंडबार के कुछ फंक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं, जिसमें पावर और प्ले-पॉज बटन के साथ गाने बदलने के लिए +, - साइन वाले बटन हैं। कंपनी ने इसे स्लीक और काफी नीट-एंड-क्लीन लुक दिया है। 

पीछे के तरफ एक कोने में कुछ कनेक्टिंग पोर्ट दिए गए हैं, जिसमें AUX, HDMI ARC, USB, OPTICAL, COAXIAL पोर्ट शामिल हैं। पीछे ती तरफ बीचोंबीच एक पावर केबल भी है, जिसे साउंडबर को ऑन करने के लिए आपको पावर बोर्ड में कनेक्ट करना होगा। ओवरऑल देखने में एक नजर में पसंद आने वाला साउंडबार है।

आप इस साउंडबार को अपने टीवी, लैपटॉप और स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। टीवी, लैपटॉप से कनेक्ट करने के लिए आपको साउंडबार के साथ ही जरूरी केबल भी मिल जाती हैं। स्मार्टफोन, लैपटॉप से साउंडाबर को ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है, ब्लूटूथ की रेंज 10 मीटर तक है।

अब बात कर लेते हैं साउंड और फीचर्स की
इस साउंडबार में 15W साउंड आउटपुट वाले चार स्पीकर लगी हैं, जो कुल 60W का साउंड आउटपुट प्रोड्यूस करते हैं। स्पीकर ड्राइवर्स का साइज 2.25 इंच है। जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि साउंडबार में कई सारे कनेक्टिंग ऑप्शन मिल जाते हैं, हमने साउंड टेस्ट करने के लिए फोन को ब्लूटूथ के जरिए साउंडबार से कनेक्ट किया और एचडी क्वालिटी के सॉन्ग प्ले किए। साउंड के मामले में ये वाकई दमदार है। आप अपने घर की पार्टी या मिडियम साइज हॉल में हो रहे फंक्शन में इसे बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं। 60 वॉट का दमदार साउंड आपकी छोटी मोटी पार्टी के लिए पर्याप्त है।

यूज करना भी आसान
साउंडबार को यूज करना भी बेहद आसान है। इसे बच्चे से लेकर बड़े तक कोई भी ऑपरेट कर सकता है। जैसे कि हम बता चुके हैं कि साउंडरबार के राइड किनारे पर भी कुछ बटन मिल जाते हैं, जिससे इसे ऑन-ऑफ, गाने प्ले/पॉज और बदले जा सकते हैं और मोड्स भी चेंज किए जा सकते हैं। लेकिन रिमोट में आपको कुछ और फंक्शन भी मिल जाते हैं। इसका रिमोट भी बेहद सिंपल है और अच्छी क्वालिटी के प्लास्टिक से बना है। रिमोट पर MODE बटन के जरिए आप साउंडबार के मोड चेंज कर सकते हैं। TRE (+/-) बटन से आप ट्रेबल कम ज्यादा कर सकते हैं तो वहीं SUB (+/-) बटन से इसके बास को कम ज्यादा कर सकते हैं। ठीक बीच में एक होरिजॉन्टल बटन है जिसपर MUSIC TV MOVIE लिखा है, इन बटन से आप कंटेंट के हिसाब से EQ इफेक्ट सिलेक्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, साउंडबार टीवी से कनेक्ट होने पर आप TV का ईक्यू इफेक्ट चुनेंगे। इसके अलावा रिमोट में एक सर्कुलर बटन दिया है, जिससे आप आवाज कम ज्यादा कर सकते हैं, गाने बदल सकते हैं और म्यूजिक को प्ले/पॉज भी कर सकते हैं।

खरीदें या नहीं
Elista ELS-BAR 6000 वायरलेस साउंडबार की एमआरपी 8,999 रुपये है लेकिन फ्लिपकार्ट पर ये आपको 3500 रुपये की छूट के साथ मात्र 5499 रुपये में मिल जाएगा। फ्लिपकार्ट पर मिल रहे अलग-अलग बैंक ऑफर का लाभ लेकर आप इस पर 3000 रुपये तक की छूट भी पा सकते हैं। बैंक ऑपर की डिटेल आप फ्लिपकार्ट पर जाकर चेक कर सकते हैं। ई-कॉमर्स साइट से इसे 191 रुपये प्रतिमाह की शुरुआती ईएमआई पर भी घर ला जा सकता है। अब अगर ये आपके बजट में आ रहा है और सारी जरूरतों को पूरा कर रहा है तो आप बिल्कुल इसे खरीद सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें