DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

E-Safety: रिवेंज पॉर्न रोकने के लिए फेसबुक ने मांगी 'न्यूड फोटोज'

facebook

आपसी रंजिश निकालने के लिए या फिर बदला लेने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 'रिवेंज पॉर्न' से बचने का फेसबुक ने नया तरीका निकाला है। बेहद निजी तस्वीरों के इंटरनेट पर गलत इस्तेमाल से निपटने के लिए फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में अपने यूजर्स से न्यूड तस्वीरें मांगी हैं। यूजर्स की तस्वीरों का मिलान करने की परियोजना के तहत फेसबुक ने ऐसा करने को कहा है जिससे बिना इजाजत किसी की भी प्राइवेट फोटोज के गलत इस्तेमाल को रोका जा सके। 

इस तरह प्रोटेक्ट कर सकते हैं अपनी प्राइवेट फोटो
जिन वयस्कों ने निर्वस्त्र या अन्तरंग तस्वीरें ऑनलाइन किसी के साथ साझा की हैं और उन्हें इनके अनाधिकृत रूप से किसी और के साथ साझा किए जाने का डर है, वो ऑस्ट्रेलिया सरकार के ईसेफ्टी कमीशन को इनकी जानकारी दे सकते हैं। इसके बाद वह मेसेंजर के जरिए सुरक्षित तरीके से तस्वीरें खुद को भेजें। इस प्रक्रिया के जरिए फेसबुक उन्हें चुनकर एक खास तरह का डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाएगा।

डिजिटल फिंगरप्रिंट के चलते इसके बाद ये तस्वीरें फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेसेंजर पर आगे शेयर नहीं हो पाएंगी। यह बदले की भावना से बनाए गए पॉर्न के खिलाफ एहतियातन हमला है। ऑनलाइन उत्पीड़न के लिए अकसर इस प्रकार के पॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है। 

फेसबुक के वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटीगोन डेविस ने कहा, 'बिना सहमति के तस्वीरें शेयर होने से रोकने के लिए हम तस्वीर मिलान तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका के भी इस परियोजना में भाग लेने की उम्मीद है।

ईसेफ्टी आयुक्त जूली इनमान ग्रांट ने कहा कि इस प्रक्रिया से उन अपराधियों की ताकत छिन जाएगी जो पीड़ित को मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के बीच शर्मसार करना चाहते हैं।

फेसबुक पर दोस्ती कर दिल्ली की युवती से किया गैंगरेप

फेसबुक पर अश्लील पोस्ट करने का आरोप

फेसबुक ने ग्रुप वीडियो चैटिंग के लिए लॉन्च किया यह नया एप्लीकेशन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:E-Safety: Facebook asks Nude Photos to stop revenge porn