फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सBGMI की वापसी लेकिन गेमर्स के लिए बुरी खबर, ये शर्तें मानीं तभी खेल पाएंगे गेम

BGMI की वापसी लेकिन गेमर्स के लिए बुरी खबर, ये शर्तें मानीं तभी खेल पाएंगे गेम

लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) को भारत में फिर से लॉन्च की अनुमति मिली है। हालांकि, इस गेम को खेलने वाले प्लेयर्स पर कई पाबंदियां लागू होंगी और तभी वे गेमिंग कर सकेंगे।

BGMI की वापसी लेकिन गेमर्स के लिए बुरी खबर, ये शर्तें मानीं तभी खेल पाएंगे गेम
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 23 May 2023 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

करीब 10 महीने के लिए बैन लगने के बाद अब Battlegrounds Mobile India (BGMI) गेम भारत में वापसी को तैयार है। गेम डिवेलपर क्राफ्टॉन ने आधिकारिक घोषणा में बताया है कि इस गेम को 90 दिनों के ट्रायल पीरियड के लिए भारत में दोबारा लॉन्च किया जाएगा और इसमें कई बदलाव किए गए हैं। ट्रायल पीरियड के दौरान सरकारी एजेंसियां चेक करेंगी कि गेम सभी जरूरी शर्तों का पालन करे। इनमें से कुछ शर्तें गेमर्स पर भी लागू होंगी। 

गेम की वापसी को लेकर खुश होने से पहले आपको तय करना होगा कि इसे मौजूदा पाबंदियों के साथ ही खेलें। उन गेमर्स के लिए बुरी खबर है, जिनकी उम्र 18 साल से कम है क्योंकि उनपर बाकियों के मुकाबले ज्यादा पाबंदियां लागू होंगी। इन गेमर्स को अपने पैरेंट्स रजिस्टर करने होंगे, इसके अलावा उन्हें सीमित वक्त के लिए ही गेमिंग कि अनुमति दी जाएगी। आइए जानते हैं कि गेमर्स को किन पाबंदियों का सामना करना होगा। 

गूगल प्ले स्टोर पर लौट आया Battlegrounds Mobile India गेम, ऐसे डाउनलोड करें

BGMI खेलते वक्त ये पाबंदियां लागू होंगी
एज रिस्ट्रिक्शन:
जिन प्लेयर्स की उम्र 18 साल से कम है, उन्हें गेम खेलने के लिे पैरेंट्स या गार्जियन रजिस्टर करना होगा। गेम का ऐक्सेस इन गेमर्स को तभी मिलेगा, जब वे वन टाइम पासवर्ड (OTP) की मदद से लॉगिन करेंगे। 

प्लेटाइम लिमिटेशन: क्राफ्टॉन ने बताया है कि जिन प्लेयर्स की उम्र 18 साल से कम है, उन्हें रोजाना सीमित समय के लिए ही गेमिंग का विकल्प दिया जाएगा। ऐसे प्लेयर्स रोज केवल तीन घंटे ही गेमिंग कर पाएंगे और गेम के बीच में भी उन्हें ब्रेकटाइम रिमाइंडर्स भेजे जाएंगे, जिससे वे बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। 

इन-गेम स्पेंडिंग कैप: गेम में प्लेयर्स ज्यादा ना खर्च कर दें, इसके लिए 7000 रुपये (85 डॉलर) की लिमिट लगाई गई है। इससे ज्यादा खर्च इन-गेम आइटम्स के लिए एक दिन में नहीं किया जा सकेगा।

Battlegrounds Mobile India को भारत सरकार की हरी झंडी, इन बदलावों के साथ होगी वापसी

सरकार ने चिंता जताई थी कि इस तरह के बैटल रॉयल गेम्स की कम उम्र के यूजर्स को लत लग सकती है, जिसका ध्यान रखते हुए ये पाबंदियां लगाई गई हैं। कंपनी ने गेम से हिंसक ग्राफिक्स भी हटाए हैं और अब किसी कैरेक्टर को गोली लगने पर लाल रंग के बजाय हरे रंग का ब्लड इफेक्ट दिखाया जाएगा। इसके अलावा किसी प्लेयर को Kill करने के बजाय Elimitate करने का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर दिखेगा। ऐसे ढेरों बदलाव नए BGMI वर्जन में गेमर्स को दिखेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें