Do you see the five changes that Facebook recently made - क्या आपने देखे वह पांच बदलाव जो फेसबुक ने हाल में किए... DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या आपने देखे वह पांच बदलाव जो फेसबुक ने हाल में किए...

facebook

फेसबुक लगातार अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने की कोशिश में है, जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को जोड़ा जा सके। इसके लिए हाल ही में इसमें बड़े बदलाव किए गए हैं। वहीं कुछ बदलाव अभी होने बाकी हैं, जिन पर तेजी से काम चल रहा है। जैसे कि बिजनस पेज की पोस्ट के बजाय यूजर्स के दोस्त और रिश्तेदारों की पोस्ट को न्यूजफीड में ज्यादा महत्व देना इसी अपडेट का हिस्सा है। ऐसे ही कुछ और अघोषित बदलाव फेसबुक ने हाल में किए हैं।

फेसबुक मार्केटप्लेस
फेसबुक ने भारत में किसी भी प्रोडक्ट की खरीदारी और बिक्री के लिए अपने इस प्लेटफॉर्म की बीते नवंबर में टेस्टिंग शुरू कर दी है। मार्केटप्लेस अब व्यापक स्तर पर भारत में उपलब्ध है। तमाम यूजर इस फीचर को रिसीव कर चुके हैं। यह फीचर ओएलएक्स की तरह है, जो यूजर को अपनी कम्युनिटी में किसी आयटम को खरीदे, बेचने की सुविधा देता है। इसके अंदर तमाम कैटेगरीज हैं, जिसमें प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। आप किसी आयटम के लिए इसमें एरिया भी सैट कर सकते हैं। हो सकता है कि आपने दुकान के आकार का एक आयकन भी देखा हो। डेस्कटॉप पर मैसेंजर के नीचे आपको यह आयकन दिख सकता है।

ग्रुप्स
एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फेसबुक पर नया ‘ग्रुप्स’ फीचर है, जो कि टॉप पर मेन्यू बार में है। यह नया फीचर मूलरूप से आपके सभी ग्रुप्स को एक साथ इकट्ठा करता है। यहां आप उन सभी ग्रुप्स को देख सकते हैं, जिनके आप सदस्य हैं। उनकी सभी हालिया एक्टिविटीज भी दिखाई देंगी। इसके अलावा उसी तरह के कुछ और ग्रुप्स को जॉइन करने का सजेशन भी आपको मिल सकता है। इतना ही नहीं, फेसबुक पर यूजर अब सीधे ग्रुप से भी स्टेटस को शेयर कर सकते हैं। हालांकि, यह फीचर फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड एप यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

मिसिंग केस ऑफ द टिकर
ऑइस बीच फेसबुक ने होम-स्क्रीन (डेस्कटॉप) पर राइट हैंड साइड पर दिए जाने वाले रियल-टाइम अपडेटिंग कॉलम टिकर को चुपके से हटा दिया। एक खबर के मुताबिक, फीचर को महीनेभर पहले ही हटाया गया है। आपके फ्रेंड्स ने किस पोस्ट को लाइक किया और किस पर कमेंट किया, टिकर उन्हीं को दिखाता था। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर प्राइवेसी के मसले पर उठती बातों को देखते हुए हो सकता है, इस फीचर को हटाने का फैसला लिया गया हो।

पोल फीचर
फेसबुक ने हाल में अपने यूजर्स के लिए पोलिंग फीचर पेश किया। यह फीचर ट्विटर के पोलिंग फीचर जैसा ही है। देखा जाए तो फेसबुक का यह नया फीचर ‘Questions’ का रिब्रांडेड वर्जन है, जो पिछले साल डिसेबल्ड हो गया था। ‘Write Post’ ऑप्शन के नीचे दिए गए ऑप्शन को चुनकर आप भी पोल करा सकते हैं।

स्टोरीज फीचर
फेसबुक ने पिछले साल अपने प्लेटफॉर्म पर स्टोरीज फीचर पेश किया। यह स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर जैसा ही है। इसके बाद से ही फेसबुक लगातार अपने यूजर्स के लिए इस फीचर को और बेहतर करने की कोशिश में जुटा है। शुरुआत में यह फीचर सिर्फ मोबाइल यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन, अब इसे डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी पेश किया किया है। इस फीचर को और भी ज्यादा पॉपुलर करने की कोशिश में फेसबुक जुटा है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Do you see the five changes that Facebook recently made