Hindi NewsGadgets NewsDepartment of Telecommunications clears decks for telcos to offer voice calls over Wi Fi

मोबाइल नेटवर्क के बिना भी अब कर पाएंगे वॉयस कॉल, जानिए क्या है तरीका

जल्द ही मोबाइल फोन यूजर्स को परंपरागत ढंग से सिम से वॉयस कॉलिंग के अलावा Wi-Fi नेटवर्क से भी वॉयस कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा। यह सर्विस उन इलाकों के लिए बहुत बड़ा तोहफा साबित होगी जहां Wi-Fi इंटरनेट...

मोबाइल नेटवर्क के बिना भी अब कर पाएंगे वॉयस कॉल, जानिए क्या है तरीका
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSat, 23 June 2018 07:23 PM
हमें फॉलो करें

जल्द ही मोबाइल फोन यूजर्स को परंपरागत ढंग से सिम से वॉयस कॉलिंग के अलावा Wi-Fi नेटवर्क से भी वॉयस कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा। यह सर्विस उन इलाकों के लिए बहुत बड़ा तोहफा साबित होगी जहां Wi-Fi इंटरनेट नेटवर्क तो आता है लेकिन मोबाइल नेटवर्क ठीक से नहीं आता। 

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने लाइसेंस शर्तों में संशोधन किया है। इसमें सेल्यूलर मोबाइल सर्विस और इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस दोनों के लिए एक ही मोबाइल नंबर अलॉट किया जाएगा जिससे बिना सेल्यूलर नेटवर्क के Wi-Fi सर्विस से वॉयस कॉल करने के दरवाजे खुलेंगे। यह सर्विस मोबाइल उपभोक्ता को नजदीकी पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क के जरिए कॉल कनेक्ट करने में मदद करेगी। 

दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम कंपनियों को उपभोक्ताओं द्वारा Wi-Fi से वॉयस कॉल करते समय एक दूसरे का डाटा इस्तेमाल करने की इजाजत भी दे दी है। अगर थर्ड पार्टी लाइसेंस खरीदती है तो उन्हें भी इस सर्विस की इजाजत मिल जाएगी।

ऐप पर पढ़ें