फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सWhatsApp के जरिए ऐसे बुक करें Metro टिकट, लाइन में लगकर टोकन खरीदने की जरूरत नहीं

WhatsApp के जरिए ऐसे बुक करें Metro टिकट, लाइन में लगकर टोकन खरीदने की जरूरत नहीं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की ओर से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर WhatsApp के जरिए टिकट बुक करने का विकल्प मिलने लगा है। हम इसका तरीका आपको बताने जा रहे हैं और ऐसा करना बेहद आसान है।

WhatsApp के जरिए ऐसे बुक करें Metro टिकट, लाइन में लगकर टोकन खरीदने की जरूरत नहीं
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 01 Jun 2023 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मेट्रो में सफर के लिए टिकट खरीदने के झंझट से अब WhatsApp के जरिए छुट्टी मिलने वाली है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बीते दिनों एक QR-आधारित टिकटिंग सेवा की घोषणा की है, जिसके साथ वॉट्सऐप यूजर्स को लंबी-लंबी लाइनों में लगकर टोकन नहीं खरीदना होगा। नई वॉट्सऐप सेवा के साथ यूजर्स लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप के जरिए फटाफट टिकट बुक कर सकते हैं और उन्हें लाइन में लगने वाले वक्त और मेहनत दोनों से छुट्टी मिल जाएगी। 

DMRC की ओर से लागू किया गया नया टिकटिंग सिस्टम सभी मेट्रो लाइन्स पर लागू नहीं है और यह सुविधा अभी केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए उपलब्ध है। एजेंसी ने एक ट्वीट के जरिए इस बारे में जानकारी दी है। यानी कि अब यात्री इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चुनिंदा मेट्रो स्टेशंस तक बिना मेट्रो कार्ड टोकन्स लिए अपना सफर शुरू कर सकते हैं। बता दें, दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन नई दिल्ली स्टेशन मेट्रो स्टेशन और द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन के बीच चलती है। 

कई फोन्स में एक ही WhatsApp नंबर से चैटिंग, इन यूजर्स को भी मिला नया फीचर

अन्य मेट्रो नेटवर्क्स ने भी दी है सुविधा
DMRC भारत का छठा मेट्रो रेल नेटवर्क बन गई है, जिसकी ओर से वॉट्सऐप आधारित टिकटिंग सेवा दी जा रही है। इससे पहले बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (नम्मा मेट्रो), मुंबई मेट्रो, पुणे मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो रेल और चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड की ओर से भी वॉट्सऐप पर ऐसी ही सुविधा दी गई थी। वॉट्सऐप की मदद से टिकट बुक करना बेहद आसान है और ऐसा नेटवर्क के चैटबॉट के जरिए किया जा सकता है। 

आप वॉट्सऐप पर ऐसे बुक करें टिकट
दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर टिकट बुक करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 
- सबसे पहले DMRC के चैटबॉट का वॉट्सऐप नंबर 9650855800 अपने फोन में सेव करना होगा। 
- इसके बाद आपको इस वॉट्सऐप नंबर पर 'Hi' लिखकर मेसेज भेजना होगा और आप अपनी भाषा का चुनाव कर सकेंगे।
- Buy Ticket विकल्प चुनने के बाद आपको सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन चुनना होगा। 
-  स्क्रीन पर दिखाए गए निर्देशों के साथ बुकिंग के बाद आपको भुगतान के कई तरीकों में से एक का चुनाव करते हुए पेमेंट करना होगा। 
- पेमेंट होते ही उसी वॉट्सऐप चैट में आपको टिकट का QR कोड आ जाएगा, जिसे AFC गेट्स पर लगाए गए स्कैनर्स पर स्कैन करते हुए आप यात्रा शुरू कर पाएंगे। 

फोन की गैलरी में नहीं दिखेंगे WhatsApp फोटो-वीडियो, कमाल की ट्रिक

वॉट्सऐप के जरिए मेट्रो टिकट बुकिंग के कुछ नियम भी बनाए गए हैं और यात्री एकबार में अधिकतम छह टिकट ही बुक कर सकेंगे। इसके अलावा QR आधारित टिकट्स जिस दिन बुक किए जाएं, उसी जिन उनके जरिए यात्रा की जा सकेगी। साथ ही एक बार स्टेशन में आने के बाद 65 मिनट की टाइम लिमिट यात्रा के लिए लागू होगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें