Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़cyber experts warned never tell these things to ai chatbots - Tech news hindi

एक्सपर्ट की चेतावनी, AI chatbot कर देगा कांड! गलती से भी न बताएं ये बातें

कैस्परस्की के स्टैन कामिंस्की ने चेतावनी दी है कि, "चैटबॉट को कोई भी पर्सनल डेटा न भेजें।" "कोई भी पासवर्ड, पासपोर्ट या बैंक कार्ड नंबर, एड्रेस, टेलीफोन नंबर, नाम, या अन्य पर्सनल डेटा शेयर न करें।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 11:57 AM
हमें फॉलो करें

ChatGPT समेत कई AI chatbot बाजार में आ चुके हैं और इन एआई चैटबॉट्स ने अपनी अद्भुत क्षमताओं से लोगों को आशचर्यचकित करप दिया है। लोग बिंदास इनका इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन इन्हें हल्के में लेना आपको बहुत भारी पड़ सकता है। कुछ चीजें हैं जो आपको एआई चैटबॉट को कभी नहीं बतानी चाहिए - और पहला है आपका असली नाम। साइबर-एक्सपर्ट ने चैटबॉट्स को जानकारी सौंपने के खिलाफ चेतावनी दी है। OpenAI के ChatGPT जैसे चैटबॉट आपके जीवन को आसान बनाने के लिए डिजाइन किए गए हैं। वे मुश्किल सवालों का जवाब आसानी से दे सकते हैं और यहां तक कि काम को इंसानों की तरह कर सकते हैं।

ऐसे में समय-समय पर एआई चैटबॉट को अपना असली नाम समेत अपने बारे में बातें बताना आपको आकर्षक लग सकता है, लेकिन आपको किसी भी कीमत पर इससे बचना चाहिए।

डेटा को सिंबल में बदलकर छिपाएं
कैस्परस्की के स्टैन कामिंस्की ने चेतावनी दी है कि, "चैटबॉट को कोई भी पर्सनल डेटा न भेजें।" "कोई भी पासवर्ड, पासपोर्ट या बैंक कार्ड नंबर, एड्रेस, टेलीफोन नंबर, नाम, या अन्य पर्सनल डेटा जो आपका, आपकी कंपनी या आपके ग्राहकों का है, एआई के साथ चैट में नहीं होना चाहिए। "आप इन्हें किसी सिंबल में बदल सकते हैं या इन्हें संशोधित कर सकते हैं।

लीक हो सकता है चैटबॉट को दिया डेटा
ऐसा इसलिए है क्योंकि जो जानकारी आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट को भेजते हैं वह हमेशा प्राइवेट नहीं रह सकती है। शुरुआत के लिए, ChatGPT खुद उन डायलोग को सेव करता है, जिन्हें तकनीकी समस्याओं को ठीक करने या सर्विस उल्लंघन को रोकने के लिए फिर से उपयोग किया जा सकता है। और आपकी बातचीत का रिव्यू ह्यूमन मॉडरेटर द्वारा भी किया जा सकता है। आपकी चैट का उपयोग भविष्य में GPT के नए वर्जन या अन्य विकल्पों को प्रशिक्षित करने के लिए भी किया जा सकता है। ऐसी संभावना है कि किसी बग के कारण आपकी बातचीत लीक हो सकती है, या चैटबॉट अनजाने में आपकी जानकारी किसी अन्य यूजर के साथ शेयर भी कर सकता है।

कामिंस्की ने कहा "याद रखें: चैटबॉट पर आप जो कुछ भी लिखते हैं उसका इस्तेमाल आपके खिलाफ किया जा सकता है।"

कभी भी चैटबॉट्स पर डॉक्यूमेंट अपलोड न करें
आपको चैटबॉट्स पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने से भी बचना चाहिए। बहुत सारे चैटबॉट आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं - हालांकि कुछ को ऐड-ऑन की आवश्यकता होती है। और भले ही यह आपको आपका काम पूरा करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह आपको भारी भी पड़ सकता है। 

कमिंसकी ने सलाह दी, "एआई चैटबॉट पर कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड न करें। कई प्लग-इन और ऐड-ऑन आपको डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग के लिए चैटबॉट का उपयोग करने देते हैं।" "एक एग्जीक्यूटिव समरी प्राप्त करने के लिए वर्क डॉक्यूमेंट अपलोड करने का प्रबल प्रलोभन भी हो सकता है।

चीजों को गुनमान रखना बेहतर
"हालांकि, एक मल्टी-पेज डॉक्यूमेंट को लापरवाही से अपलोड करने से, आप गोपनीय डेटा, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी, या किसी कमर्शियल सीक्रेट जैसे किसी नए प्रोडक्ट रिलीज या पूरी टीम के पेरोल को लीक करने का जोखिम उठाते हैं।" चैटबॉट्स के साथ अपनी बातचीत को यथासंभव गुमनाम रखना सबसे अच्छा है।

 

(कवर फोटो क्रेडिट-thesun)

ऐप पर पढ़ें