DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › WhatsApp के जरिए COVID-19 वैक्सीन के लिए कर रहे हैं रजिस्ट्रेशन तो हो जाएं सावधान, वरना फंस सकते हैं आप
गैजेट्स

WhatsApp के जरिए COVID-19 वैक्सीन के लिए कर रहे हैं रजिस्ट्रेशन तो हो जाएं सावधान, वरना फंस सकते हैं आप

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Tue, 13 Apr 2021 01:01 PM
WhatsApp के जरिए COVID-19 वैक्सीन के लिए कर रहे हैं रजिस्ट्रेशन तो हो जाएं सावधान, वरना फंस सकते हैं आप

इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला ऐप WhatsApp धोखाधड़ी का गड़ बने जा रहा है। बैंकिंग घोटालों से लेकर मैलवेयर के हमलों तक के लिए स्कैम करने वाले व्हाट्सऐप का यूज कर रहे हैं और भोले-भाले यूजर का शोषण करने की कोशिशें कर रहे हैं। कुछ दिनों से एक मैसेज वायरल हो रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए व्हाट्सऐप (Whatsapp) के जरिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा मेसेज आया है तो इस जाल में फंसने से बचें और जाने इस मेसेज की सच्चाई। 

 

 

ये भी पढ़ें:- Aadhaar में गलत हो गया है नाम, पता या जन्म तिथि तो नहीं ले टेंशन, ऐसे करें घर बैठे आसानी से ठीक

 

जानिए क्या है इस वायरल मेसेज की सच्चाई?
WhatsApp पर वायरल हो रहे इस मेसेज कि सच्चाई को प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) सामने लाया है। PIB ने इस जानकारी को फर्जी बताया है। पीआईबी ने बताया है कि व्हाट्सएप के माध्यम से कोविड-19 टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकता है। यह दावा फेक है। कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन केवल COWIN पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से किया जा सकता है।

 


मेसेज में वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट लेने के लिए बताया गया है ये प्रोसेस 
अपॉइंटमेंट लेने के लिए सबसे पहले आपको 9745697456 नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा। फिर नाम, उम्र और आधार या कोई आईडी डालनी है। अस्पताल का पिनकोड डालना है। इसमें बताया गया है कि 45 उम्र से ज्यादा का व्यक्ति इसके योग्य होगा। 

 

ये भी पढ़ें:- अब WhatsApp Group में आपकी मर्जी से गायब होंगे मैसेज, आ रहा नया फीचर


सरकार ने भी दी जानकारी  
स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस तस्वीर को पुष्टी कर बताया है कि यह मेसगे पूरी तरह फेक है। आप भी इस तरह न फंसे और वैक्सीन सेंटर में जाकर ही वैक्सीन लगवाएं। इस तरह के दूसरे विज्ञापन से भी सावाधान रहने को कहा है। साथ में मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोई भी व्यक्ति केवल CoWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ही वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

संबंधित खबरें