फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सबिना इंजेक्शन के लगेगी नई कोविड-19 बूस्टर वैक्सीन; तुरंत बुक करवाएं स्लॉट, यह है तरीका

बिना इंजेक्शन के लगेगी नई कोविड-19 बूस्टर वैक्सीन; तुरंत बुक करवाएं स्लॉट, यह है तरीका

भारत सरकार की ओर से दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन Incovacc को मंजूरी दे दी गई है, जिससे कोरोना संक्रमण के खतरे को समय रहते कम किया जा सके। आप इस बूस्टर डोज के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक कर सकते हैं।

बिना इंजेक्शन के लगेगी नई कोविड-19 बूस्टर वैक्सीन; तुरंत बुक करवाएं स्लॉट, यह है तरीका
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Dec 2022 01:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 का खतरा टला नहीं है और नए साल के साथ इसके नए वेरियंट की चर्चा भी जोरों पर है। पड़ोसी देश चीन में हालात भयानक हो चुके हैं और भारत में भी इसके मरीज तेजी से बढ़ सकते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए सरकार की ओर से पहली बार नेजल वैक्सीन के इस्तेमाल को अनुमति दे दी गई है। यानी कि नागरिकों को बूस्टर डोज लगवाने का मौका दिया जा रहा है और नई Incovacc वैक्सीन इंजेक्शन की मदद से ना लगाते हुए नेजल ड्रॉप की तरह सभी को दी जाएगी। 

Incovacc भारत ही नहीं, दुनिया की पहली नेजल (नाक में डाली जाने वाली) वैक्सीन है और 18 साल से ऊपर की उम्र के नागरिकों को इसकी बूस्टर डोज कोरोना वायरस के प्रभाव को सीमित करने के लिए दी जाएगी। नेजल वैक्सीन होने के चलते इसका इस्तेमाल ज्यादा आसान और सुरक्षित भी है। फिलहाल, Incovacc वैक्सीन सभी नागरिकों के लिए प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर्स पर उपलब्ध है लेकिन इसकी डोज लेने के लिए Covishield और Covaxin की तरह ही स्लॉट बुक करना होगा।

यह भी पढ़ें: दुनिया को फिर तबाही की तरफ ढकेल रहा चीन! वुहान पार्ट-2 बनाने की तैयारी

बूस्टर डोज के लिए ऑनलाइन बुक होगा स्लॉट
नई नेजल वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने का तरीका पिछली वैक्सीन्स जैसा ही है। सबसे पहले आपको CoWIN पोर्टल पर जाकर नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर का पता लगाना होगा और इसके बाद स्लॉट बुक करने का विकल्प दिया जाएगा। बुक किए गए स्लॉट के हिसाब से तय समय पर सेंटर जाकर आप वैक्सीन की डोज ले सकेंगे। यह प्रक्रिया बेहद आसान है और नागरिकों को उनके मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन या रजिस्टर करने का विकल्प दिया जा रहा है। 

फॉलो करने होंगे नीचे दिए गए स्टेप्स
1.
सबसे पहले CoWIN वेबसाइट (www.cowin.gov.in) या फिर मोबाइल ऐप ओपेन करें।
2. अगर आपने पहले भी वैक्सीन लगवाई थी तो उसी नंबर से लॉगिन करें। ऐसा ना होने पर मोबाइल नंबर एंटर कर रजिस्टर भी कर सकते हैं।
3. पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपको 'Schedule' विकल्प खोजना होगा और पिन कोड या जिले का नाम डालने के बाद नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर की जानकारी मिलेगी।
4. अपना नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर चुनने के बाद उपलब्ध स्लॉट्स में से चुनाव किया जा सकेगा। 
5. आखिर में आपको अपॉइंटमेंट कन्फर्म करना होगा और दिए गए वक्त पर वैक्सिनेशन सेंटर जाना होगा।

ठंड से खराब हो सकता है आपका स्मार्टफोन, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

नई नेजल वैक्सीन की कीमत सामने नहीं आई है, ऐसे में आपको वैक्सिनेशन सेंटर पर इस बारे में पूछताछ करनी होगी या फिर वेबसाइट पर इसकी कीमत सामने आने का इंतजार करना होगा। वैक्सीन की पिछली दो डोज लेने वाला कोई भी नागरिक नई बूस्टर डोज ले सकता है। यह हेट्रोलॉगस डोज है, ऐसे में फर्क नहीं पड़ता कि आपने पहले Covishield, Covaxin या Corbevax  में से कौन सी वैक्सीन लगवाई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें