फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सइस बार फेस्टिव सीजन में होगा असली धमाल, स्मार्टफोन्स पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट

इस बार फेस्टिव सीजन में होगा असली धमाल, स्मार्टफोन्स पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट

ग्लोबली स्मार्टफोन्स की कम डिमांड ने कंपनियों की चिंता को बढ़ा दिया है। हालांकि, आने वाले फेस्टिव सीजन में इंडियन यूजर्स को बंपर डिस्काउंट के रूप में इसका बड़ा फायदा मिलने वाला है।

इस बार फेस्टिव सीजन में होगा असली धमाल, स्मार्टफोन्स पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट
Prashant Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Jun 2022 04:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अगर आप नया स्मार्टफोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कुछ दिन और इंतजार कर लीजिए। आने वाले फेस्टिव सीजन में कई सारी ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल होने वाली है। इनमें आप अपने पसंदीदा स्मार्टफोन्स को भारी छूट और शानदार ऑफर्स के साथ खरीद सकेंगे। यह जानकारी मार्केट ट्रैकर्स और रिटेलर्स ने दी। बताया जा रहा है कि कंपनियां बढ़ते इंफ्लेशन और कम ग्लोबल डिमांड के चलते जमा स्टॉक को जल्द से जल्द सेल करना चाहती हैं। रिपोर्ट के अनुसार बड़ी कंपनियों के पास इस वक्त 5 से 8 करोड़ फोन अनसोल्ड पड़े हैं। स्ट्रैटिजी ऐनालिटिक्स के सीनियर ऐनालिस्ट राजीव नायर के अनुसार साल की दूसरी छमाही में भारतीय बाजार में बड़े डिस्काउंट ऑफर किए जा सकते हैं। साल 2022 की दूसरी तिमाही में ऑनलाइन डिस्काउंट सेल की संख्या बढ़ी थी और अनुमान है कि आने वाली तिमाहियों में भी यही ट्रेंड देखने को मिलेगा। 

बेहद आकर्षक EMI पर मिलेंगे फोन
रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रैंड्स आने वाली फेस्टिव सीजन में साल की पहली छमाही में हुए नुकसान को पूरा करने की कोशिश करेंगे। स्ट्रैटिजी ऐनालिटिक्स के टेलिकॉम ऐनालिस्ट अभिलाष कुमार ने कहा कि ब्रैंड्स यूजर्स को लुभाने के लिए ऑफलाइन और अपनी खुद की वेबसाइट पर आकर्षक EMI स्कीम भी ऑफर कर सकते हैं। ब्रैंड्स की कोशिश रहेगी कि वे बड़े डिस्काउंट्स देकर अपने बढ़ते जा रहे इन्वेंटरी यानी स्टॉक को खाली करें। 

रिटेलर्स को हेवी मार्जिन दे रही कंपनियां
ईटी की रिपोर्ट के अनुसार ऑफलाइन रिटेलर्स ने यह कन्फर्म किया है कि इन्वेंटरी काफी ज्यादा हो गई हैं और स्मार्टफोन ब्रैंड्स ने जून में ऑफलाइन रिटेलर्स के लिए मार्जिन भी बढ़ा दिया है। ऑफलाइन रिटेलर्स ज्यादा मार्जिन मिलने पर यूजर्स को हेवी डिस्काउंट भी ऑफर कर सकते हैं, ताकि ब्रैंड्स की इन्वेंटरी  को खाली किया जा सके। 

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी! OnePlus ने किया कन्फर्म, तहलका मचाने आ रहा शानदार फोन, 1 जुुलाई को होगा लॉन्च

सैमसंग के 5 करोड़ फोन अनसोल्ड
डोमेस्टिक मार्केट में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों की इन्वेंटरी भी काफी बढ़ गई हैं और साथ ही इन कंपनियों को पूर्वी यूरोप में हैंडसेट्स को सेल करने में काफी परेशानी हो रही है। स्ट्रैटिजी ऐनालिट्स के डायरेक्टर श्रवण ने कहा कि इन इन्वेंटरी की संख्या 5 से 8 करोड़ यूनिट के बीच है। श्रवण ने आगे कहा कि हो सकता है कि इनमें से कुछ यूनिट्स को कंपनियां इंडियन मार्केट में खपाने की कोशिश करें। हालांकि, इस समस्या को ठीक होने में समय लगेगा क्योंकि भारत में सभी यूनिट्स की बेच पाना काफी मुश्किल होगा। सैमसंग की बात करें तो दुनिया भर के डिस्ट्रीब्यूशन स्टॉक में 5 करोड़ ऐसे यूनिट मौजूद हैं, जिनकी सेल अभी नहीं हुई है। स्मार्टफोन कंपनियों को उम्मीद है कि साल 2022 की दूसरी छमाही में हालात सुधर सकते हैं।   

(Photo: Nextpit)

epaper