Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़cold weather can damage your smartphone battery keep these things in mind - Tech news hindi

ठंड से खराब हो सकती है आपके फोन की बैटरी, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

स्मार्टफोन का एक तय तापमान से ज्यादा ठंडा होना उसे नुकसान पहुंचा सकता है। जरूरी है कि ठंड के मौसम में अपने फोन का खास ख्याल रखा जाए और चार्जिंग से जुड़ी कुछ गलतियां करने से बचा जाए।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 26 Dec 2022 11:51 AM
हमें फॉलो करें

मौसम बदल चुका है और ठंड सिर्फ इंसानों को ही नहीं, उनके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को भी परेशान कर सकती है। जी हां! ठंड का मौसम आपके स्मार्टफोन और खासकर उसकी बैटरी को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखते हुए अपने फोन को ज्यादा ठंडा होने से बचाना चाहिए और कुछ गलतियां करने से बचना भी जरूरी है। इन 5 बातों का ध्यान रखें तो ठंड में फोन से बेस्ट बैटरी लाइफ मिलेगी।

फोन के तापमान को लेकर लापरवाही ना करें
स्मार्टफोन के ज्यादा ठंडा होने को लेकर लापरवाह ना हों और बाहर जाने की स्थिति में फोन को ऊपरी जेब के बजाय गर्म कपड़ों के अंदर अपनी जेब में रखें। ज्यादा ठंडा होने की स्थिति में ना सिर्फ फोन की बैटरी प्रभावित होती है बल्कि इसका डिस्प्ले भी टच-सेंसिटिविटी के मामले में काम करना बंद कर सकता है। आप नहीं चाहेंगे कि बाहर जरूरत पड़ने पर आप फोन इस्तेमाल ही ना कर पाएं। 

ठंडे फोन को सीधे चार्जिंग पर लगाने से बचें
अगर आपके फोन का तापमान बेहद कम है तो इसे सीधे चार्जिंग पर लगाने की गलती ना करें। ऐसा करने पर बैटरी डैमेज हो सकती है। पहले अपने फोन का तापमान सामान्य होने दें और इसे करीब 30 मिनट तक सामान्य तापमान पर रखने के बाद ही चार्जिंग पर लगाए। बता दें, अचानक फोन की बैटरी का तापमान तेजी से घटना या बढ़ना इसकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। 

बार-बार चार्जिंग के बजाय बैटरी सेव इस्तेमाल करें
ठंड के मौसम में फोन की बैटरी लाइफ बाकी दिनों के मुकाबले कम हो सकती है। ऐसा होने पर अपना फोन बार-बार चार्ज करने के बजाय बेहतर होगा कि आप 'बैटरी सेविंग मोड' का इस्तेमाल करें। आईफोन और लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में यह विकल्प मिलता है, जिसके साथ बैकग्राउंड में चल रहीं ऐक्टिविटीज को कम करते हुए बैटरी बचाता है। वहीं, बार-बार फोन चार्ज करने से इसका चार्जिंग साइकल हमेशा के लिए बढ़ सकता है।

कार या खुली जगह ना छोड़ें अपना फोन
सबसे जरूरी है कि ठंड के मौसम में फोन को ऐसी जगह ना रखें, जहां नमी पहुंच सके। फोन को किसी खुली जगह पर या फिर कार में डैशबोर्ड पर छोड़ने जैसी गलती ना करें। यह फोन की बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस दोनों पर असर डाल सकता है।

केस का चुनाव करते वक्त गलती ना करें
अपने स्मार्टफोन के लिए केस या कवर का चुनाव करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि केस ना तो आपके फोन को ज्यादा गर्म करे और ना ही ज्यादा ठंडा होने दे। आप चाहें तो ठंड के मौसम में थर्मल केस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसे केसेज को खासतौर से फोन को ज्यादा गर्म और ठंडा होने से बचाने के लिए डिजाइन किया जाता है। 

ऐप पर पढ़ें