Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़clear app cache to improve performance of your android smartphone here is how - Tech news hindi

कभी स्लो नहीं होगा फोन! बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए क्लियर करें App Cache; यह है तरीका

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स से बेस्ट परफॉर्मेंस चाहिए तो समय-समय पर App Cache क्लियर करते रहना चाहिए। ऐसा करने से डिस्क स्पेस क्लियर हो जाता है और ऑप्टिमाइज्ड परफॉर्मेंस का फायदा मिलता है।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 4 July 2023 05:16 PM
हमें फॉलो करें

एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के डिवाइस में ढेरों अलग-अलग ऐप्स और गेम्स इंस्टॉल होते हैं, जिनका डाटा फोन में स्टोर किया जाता है। ऐप्स से लेकर फाइल्स, फोटोज और सिस्टम डाटा के अलावा Cache लगातार बढ़ते रहने के चलते अक्सर फोन्स की परफॉर्मेंस स्लो हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि फोन्स से हमेशा बेस्ट परफॉर्मेंस मिलती रहे तो समय-समय पर App Cache क्लियर करना जरूरी है।

तय वक्त के अंदर App Cache क्लियर करने से ना सिर्फ ज्यादा डिस्क स्पेस मिलता है, बल्कि फोन की परफॉर्मेंस बेहतर हो जाती है। XDA के मुताबिक, ऐसी कई ऐप्स हैं, जिनके चलते फटाफट ऑनबोर्ड मेमोरी भर जाती है और डिवाइस में बाकी ऐप्स इस्तेमाल करने पर बेस्ट ऑप्टिमाइज्ड अनुभव नहीं मिलता। यही वजह है कि App Cache क्लियर करते रहना जरूरी है। प्रक्रिया जानने से पहले आइए समझते हैं कि App Cache की जरूरत क्या है। 

इसलिए होती है App Cache की जरूरत
आपके फोन में इंस्टॉल हर ऐप अपने फंक्शंस और परफॉर्मेंस बेहतर रखने के लिए कुछ जानकारी, फाइल्स और डाटा सेव रखती हैं और इस डाटा को टेंपोरेरी स्टोरेज में सेव किया जाता है। यह टेंपोरेरी डाटा ही App Cache कहलाता है और तय करता है कि हर बार ऐप ओपेन करने पर सर्वर से डाटा रिक्वेस्ट ना करना पड़े। इस तरह ऐप्स फटाफट लोड हो जाती हैं लेकिन स्टोरेज स्पेस से समझौता करना पड़ता है।

App Cache क्लियर करने पर क्या होता है?
अगर आपको लग रहा है कि फोन की परफॉर्मेंस पहले से कमजोर हुई है या फिर वह स्लो हो रहा है तो App Cache क्लियर किया जा सकता है। ऐसा करने पर कोई जरूरी डाटा डिलीट नहीं होता और परफॉर्मेंस में सुधार भी देखने को मिलता है। किसी तरह का डिफेक्टिव Cache भी ऐसा करने पर फिक्स और क्लियर हो जाता है। एंड्रॉयड यूजर्स आसानी से ऐसा कर सकते हैं। 

यह है App Cache क्लियर करने का तरीका
आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करते हुए App Cache क्लियर करने का विकल्प मिलता है। 
1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग्स ओपेन करें। 
2. इसके बाद स्क्रॉल करते हुए आपको 'Apps' पर टैप करना होगा। 
3. यहां से आपको इंस्टॉल्ड ऐप्स की लिस्ट देखने का विकल्प मिल जाएगा और उस ऐप पर टैप करना होगा, जिसका Cache क्लियर करना है। 
4. ऐप से जुड़ी जानकारी स्क्रीन पर दिखने के बाद 'storage' पर टैप करना होगा और Clear Storage में जाने के बाद Clear Cache विकल्प चुनना होगा। 

मैन्युअल Cache Clear करने के अलावा चुनिंदा ऐप्स की मदद से भी ऐसा किया जा सकता है। आप इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें