Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़chingari app gave crypto tokens worth over 8 crore rupees to its users as rewards - Tech news hindi

देसी ऐप पर जबर्दस्त कमाई, यूजर्स ने कमाए ₹8.3 करोड़ कीमत के क्रिप्टो टोकन्स

भारतीय शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म चिंगारी पर क्रिएटर्स से लेकर यूजर्स तक सभी को रिवॉर्ड्स मिलते हैं। इस प्लेटफॉर्म ने करीब एक साल में 8.3 करोड़ रुपये वैल्यू के क्रिप्टो टोकन्स बांटे हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 May 2023 06:01 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय शॉर्ट वीडियो मेकिंग और शेयरिंग ऐप Chingari पर यूजर्स और क्रिएटर्स को कंटेंट बनाने के बदले खास रिवॉर्ड्स दिए गए हैं और ऐप ने हाल ही में इनसे जुड़ा डाटा शेयर किया है। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को Gari क्रिप्टो टोकन्स रिवॉर्ड्स के तौर पर मिलते हैं और बेहतर क्रिएटर्स को ज्यादा टोकन्स का फायदा मिलता है। अब सामने आया है कि इस ऐप ने बीते 11 महीने में करीब 8.3 करोड़ रुपये वैल्यू के क्रिप्टो टोकन्स बांटे हैं। 

चिंगारी की ओर से साल 2022 में Gari माइनिंग प्रोग्राम शुरू किया गया था, जिसके तहत प्लेटफॉर्म पर मौजूद हर यूजर कंटेंट बनाकर कमाई कर सकता है। इस ऐप में वीडियोज बनाने के अलावा वीडियोज देखने के लिए भी Gari टोकन्स मिलते हैं। इन टोकन्स को बाद में रुपये में बदला जा सकता है और अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है। चिंगारी ने बताया है कि माइनिंग प्रोग्राम के साथ यूजर्स को करीब एक साल में 1.5 करोड़ टोकन्स दिए गए, जिनकी वैल्यू 8 करोड़ रुपये से ज्यादा है। 

सभी यूजर्स माइन कर सकते हैं टोकन्स
ज्यादातर प्लेटफॉर्म्स केवल क्रिएटर्स को कमाई से जुड़े फीचर्स देते हैं और कंटेंट मॉनिटाइज करने का विकल्प चुनिंदा बड़े अकाउंट्स हो ही दिया जाता है लेकिन चिंगारी ऐप के साथ ऐसा नहीं है। इस देसी ऐप में वीडियोज देखने, लाइक करने, उसपर कॉमेंट करने या फिर उसे शेयर करने की स्थिति में यूजर्स को भी गारी टोकन्स दिए जाते हैं। इस तरह प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले हर यूजर को रिवॉर्ड्स मिलते हैं और किसी तरह का भेद-भाव ये रिवॉर्ड्स देने में नहीं किया जाता।

ऐप CEO ने कही क्रिएटर्स को बढ़ावा देने की बात
चिंगारी के CEO और को-फाउंडर सुमित घोष ने कहा, "GARI माइनिंग प्रोग्राम का क्रिएटर इकॉनमी पर सकारात्मक प्रभाव देखकर हम खुश हैं। हम क्रिएटर्स और यूजर्स को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास करते रहे हैं और आने वाले समय में हम विभिन्न ऐसी पहलें लेकर आएंगे जिससे उन्हें और सशक्त बनाया जाए।" कंपनी क्रिप्टो टोकन्स के अलावा सीधे भारतीय मुद्रा में रिवॉर्ड्स देने की शुरुआत भी करने वाली है। 

ऐप पर पढ़ें