Hindi NewsGadgets NewsChina: The Famous Calling App Removed from the iPhone Store

चीन: iPhone स्टोर से हटाई गई ये फेमस कॉलिंग App

माईक्रोसॉफ्ट के सबसे प्रचलित एप Skype पर इन दिनों खतरा मंडरा रहा है। खतरा ये है कि चीन में ज्यादातर स्मार्टफोन से स्काइप एप हटा दिया गया है। यहां तक कि आईफोन के एप स्टोर से भी माइक्रोसॉफ्ट के इस एप...

चीन: iPhone स्टोर से हटाई गई ये फेमस कॉलिंग App
लाइव हिन्दुस्तान टीम बीजिंगThu, 23 Nov 2017 06:30 PM
हमें फॉलो करें

माईक्रोसॉफ्ट के सबसे प्रचलित एप Skype पर इन दिनों खतरा मंडरा रहा है। खतरा ये है कि चीन में ज्यादातर स्मार्टफोन से स्काइप एप हटा दिया गया है। यहां तक कि आईफोन के एप स्टोर से भी माइक्रोसॉफ्ट के इस एप को हटा दिया गया है।

वीडियो कॉलिंग के सबसे ज्यादा प्रचलित मोबाइल एप Skype को इन दिनों चीन में जगह नहीं मिल रही है। आईफोन से लेकर तमाम स्मार्टफोन के एप स्टोर में से स्काइप हट जाने से माइक्रोसॉफ्ट को बड़ा झटका लगा है। मंगलवार को एप्पल ने इस वीडियो कॉलिंग फीचर को हटाए जाने की जानकारी दी।

इस लिए Skype से दिक्कत है चीन को
एप्पल ने बताय कि चीन सरकार ने कहा कि स्काइप से देश के कानूनों का उल्लंघन हो रहा है जिसके चलते इसे बंद किया जाना चाहिए। एप्पल के प्रवक्ता ने कहा, 'हमें चीन के नागरिक सुरक्षा मंत्रालय ने बताया कि स्काइप जैसे इंटरनेट एप्स में अलग-अलग आवाजों का ऑप्शन होता है जो देश के कानून के अंतर्गत नहीं आता। इसी के चलते इन एप्स को मोबाइल के एप स्टोर से हटाया गया है।'

जर्मनी ने बच्चों की स्मार्टवॉच पर लगाया प्रतिबंध

इसके साथ ही एप्पल ने ये भी कहा कि आईफोन स्टोर में स्काइप बाकी सभी जगहों पर उपलब्ध है जहां वह अभी बिजनेस कर रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बुधवार को चीन में कई आईफोन में इसकी जांच की और पाया कि इन सभी में स्काइप एप हटा दी गई है। 

बता दें कि इस साल चीन ने इंटरनेट एपलिकेशंस को लेकर अपने नियम काफी कड़े कर दिए हैं और कंपनियों से सैकड़ों एप हटाने के लिए कहा है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकी चीन के कानून के मुताबिक, कोई खूफिया जानकारी इन एप्स के जरिए बाहर न जा सके और सभी इंटरनेट सेवाएं Firewall सिस्टम के हिसाब से ही चलें।

ऐप पर पढ़ें