Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़chatgpt maker openai may launch new ai smartphone and apple will not be happy - Tech news hindi

Apple का हिला 'सिंहासन', AI स्मार्टफोन पर काम कर रही है ChatGPT बनाने वाली कंपनी

जेनरेटिव AI चैटबॉट ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI की ओर से जल्द एक नया स्मार्टफोन लॉन्च किया जा सकता है, जिससे जुड़ी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। यह डिवाइस ऐपल आईफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 11:00 AM
हमें फॉलो करें

जेनरेटिव आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल्स लंबे वक्स से चर्चा में हैं लेकिन ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स ने ChatGPT के बाद ही इनके बारे में जाना। अब ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI एक नए स्मार्टफोन पर काम कर रही है, जिसे लेकर कहा जा रहा है कि यह स्मार्टफोन मार्केट और फोन इस्तेमाल करने के तरीके को पूरी तरह बदल देगा। 

साल 2007 में Apple ने अपने पहले iPhone के साथ मॉडर्न स्मार्टफोन्स की नींव रखी थी और पहली बार बिना कीपैड वाला फुल टच-स्क्रीन डिवाइस लेकर आया था। माना जा रहा है कि OpenAI का पहला स्मार्टफोन भी ऐसी ही क्रांति लेकर आएगा और ऐपल आईफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है। 

यह भी पढ़ें: जैसा लिखोगे.. वैसा वीडियो बना देगा AI; ChatGPT बनाने वाली कंपनी का कमाल

पूरी तरह AI पर आधारित होगा फोन
सामने आया है कि OpenAI का नया स्मार्टफोन पूरी तरह AI पर आधारित हो सकता है और यूजर्स की पसंद-नापसंद के आधार पर खुद फैसले ले सकेगा। दरअसल, बीते दिनों Apple की iPhone और Apple Watch टीम से जुड़े टैंग टैन ने कंपनी छोड़ दी है और अब वे जॉन इवे की कंपनी LoveFrom से जुड़ रहे हैं। यह कंपनी एक खास AI डिवाइस पर काम कर रही है। 

बता दें, जॉन इवे भी पहले ऐपल में काम कर चुके हैं और रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वे टैन के साथ मिलकर एक AI डिवाइस तैयार कर रहे हैं, जिसे OpenAI के CEO सैम आल्टमैन का सपोर्ट भी मिला हुआ है। मजेदार बात यह है कि LoveFrom कंपनी में 20 से ज्यादा ऐसे कर्मचारी हैं, जो ऐपल में काम कर चुके हैं। ऐसे में नया डिवाइस ऐपल की मुश्किलें बढ़ा सकता है। 

मौजूदा फोन्स में भी मिलने लगे AI फीचर्स
कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइसेज में AI आधारित फीचर्स दे रही हैं लेकिन अब तक पूरी तरह AI पर काम करने वाला स्मार्टफोन मार्केट में नहीं आया। साउथ कोरियन टेक ब्रैंड सैमसंग की Galaxy S24 सीरीज में कई AI फीचर्स मिले हैं और अब उन्हें Google Pixel फोन्स का हिस्सा भी बनाया जा रहा है। साफ है कि स्मार्टफोन यूजर्स के लिए AI अब रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन रहा है। 

ऐप पर पढ़ें