फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सजो इंस्टाग्राम और टिक-टॉक दो साल में ना कर पाए, इस ऐप ने 2 महीने में कर दिखाया; यूजर्स 10 करोड़ के पार

जो इंस्टाग्राम और टिक-टॉक दो साल में ना कर पाए, इस ऐप ने 2 महीने में कर दिखाया; यूजर्स 10 करोड़ के पार

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करने वाली कंपनी OpenAI का चैटबॉट ChatGPT तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और इसने कमाल कर दिया है। केवल 2 महीने में इसके 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं।

जो इंस्टाग्राम और टिक-टॉक दो साल में ना कर पाए, इस ऐप ने 2 महीने में कर दिखाया; यूजर्स 10 करोड़ के पार
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Feb 2023 08:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस पर आधारित ChatGPT प्लेटफॉर्म लंबे वक्त से सुर्खियों में है  और धीरे-धीरे पूरी दुनिया इसका लोहा मान रही है। ChatGPT ने जो कर दिखाया है, वह दुनिया की कोई दूसरी ऐप नहीं कर सकी। लॉन्च के बाद केवल दो महीनों में ही इसके यूजर्स का आंकड़ा 10 करोड़ से आगे निकल चुका है। इस तरह यह सभी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म्स को पीछे छोड़ चुका है। 

नवंबर में लॉन्च किए जाने के बाद केवल 5 दिनों में ही इसके 10 लाख से ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स हो गए थे। SimilerWeb की रिपोर्ट में सामने आया है कि OpenAI चैटबॉट के जनवरी में रोजाना 1.3 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स रहे, जो किसी भी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कंटेंट से जुड़ी ऐप्स के मुकाबले ज्यादा हैं। जितना सफल ChatGPT केवल दो महीनों में हो गया है, उतने के लिए इंस्टाग्राम, स्पॉटिफाइ और टिक-टॉक जैसे प्लेटफॉर्म्स को कई साल लगे थे। 

इंसानों की तरह बातें करने लगा कंप्यूटर, ChatGPT के साथ बदलने वाली है आपकी दुनिया

बाकी प्लेटफॉर्म्स को लगा था इतना वक्त
UBS रिसर्च के मुताबिक, OpenAI की ओर से तैयार किए गए ChatGPT प्लेटफॉर्म को सबसे तेजी से बढ़त मिली है। इंटरनेट स्पेस में पिछले 20 साल में किसी प्लेटफॉर्म ने इतनी तेज बढ़त नहीं दर्ज की है। तुलना करें तो इतने ही यूजर्स जुटाने में टिक-टॉक को 9 महीने और इंस्टाग्राम को पूरे 2.5 साल का वक्त लगा था। जनवरी में इस प्लेटफॉर्म के रोज के ऐक्टिव यूजर्स 1.3 करोड़ रहे, जो अपने-आप में नया रिकॉर्ड है। 

आखिर इतना लोकप्रिय क्यों हुआ ChatGPT?
ChatGPT एक आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस आधारित प्लेटफॉर्म है, जो किसी भी विषय पर बात कर सकता है। यानी कि इस प्लेटफॉर्म से आप किसी भी विषय पर बात कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल युवा और प्रोफेशनल यूजर्स अपने ईमेल्स लिखने से लेकर असाइनमेंट्स करने के लिए कर रहे हैं। इसकी मदद से आसानी से एंट्री-लेवल कोडिंग भी की जा सकती है। इसकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए गूगल भी AI चैटबॉट का खुद का वर्जन लॉन्च करने वाली है। 

आपसे बातें करना चाहती है Lia, चैटिंग और कॉलिंग के लिए सेव करें ये नंबर

आप ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं ChatGPT
सबसे पहले आपको OpenAI की वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप ChatGPT का इस्तेमाल इस अकाउंट से लॉगिन के बाद शुरू कर सकेंगे। स्क्रीन पर दिखने वाला 'Playground' ऑप्शन चुनने के बाद आपको एक चैट विंडो मिलेगी, जिसपर चैटिंग शुरू की जा सकेगी। आपकी ओर से पूछे गए सवालों का जवाब AI की ओर से मिल जाएगा और आप बातें शुरू कर सकेंगे।