Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Changes in the design of WhatsApp change Facebook name to Meta - Tech news hindi

WhatsApp के डिजाइन में हुआ बदलाव, दिखने लगा फेसबुक का नया नाम Meta

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने हाल में अपना नाम और लोगो बदलने का फैसला किया है। पूरे फेसबुक ब्रैंड का नाम अब Meta हो गया है। नया नाम सिर्फ पैरेंट कंपनी को दिया गया है, जबकि बाकी...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 31 Oct 2021 08:57 AM
हमें फॉलो करें

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने हाल में अपना नाम और लोगो बदलने का फैसला किया है। पूरे फेसबुक ब्रैंड का नाम अब Meta हो गया है। नया नाम सिर्फ पैरेंट कंपनी को दिया गया है, जबकि बाकी कंपनियों का नाम पहले जैसा ही रहेगा। हालांकि कंपनी के इस बदलाव का असर अब बाकी कंपनियों थोड़ा बहुत तो जरूर दिखेगा। शुरुआत व्हाट्सएप से हो गई है। नए नाम के चलते व्हाट्सएप को भी अपने डिजाइन में एक छोटा सा बदलाव करना पड़ा है। 

दिखने लगा नया नाम Meta
बता दें कि पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp को स्टार्ट करते समय यूजर्स को स्क्रीन पर ‘WhatsApp from Facebook’ लिखा दिखता था। यह अब बदल गया है। अब यूजर्स को नई लाइन WhatsApp by Meta दिखाई देगी। फिलहाल इसे सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जारी नहीं किया गया है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इसे व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर लाया गया है, जो जल्द ही स्टेबल वर्जन पर भी आ जाएगा। 

क्यों बदला अपना नाम और लोगो
Meta शब्द Metaverse से लिया गया है। मेटावर्स के जरिए लोग वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का उपयोग करके एक आभासी दुनिया में मिल सकते हैं, काम कर सकते हैं और खेल सकते हैं। Metaverse एक वर्चुअल कंप्यूटर-जनरेटेड स्पेस है। दुनियाभर की तकनीकी कंपनियां इस वक्त मेटावर्स में ही भविष्य खोज रही हैं। बता दें कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने जुलाई में अर्निंग कॉल में कहा था कि कंपनी का भविष्य 'मेटावर्स' में है। 
 
विशेषज्ञों का मानना है कि यह भविष्य का इंटरनेट हो सकता है, जिसमें वर्चुअल रिएलिटी और अन्य तकनीकों की मिश्रण कर संवाद यानी एक दूसरे से बातचीत एक अलग स्तर पर पहुंच जाएगी। वैसे कुछ विशेषज्ञ इसे लेकर चिंतित भी हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इस तकनीक के जरिए इतना निजी डेटा टेक कंपनियों तक पहुंच जाएगा कि निजता की सीमा पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

ऐप पर पढ़ें