Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़big news for Aadhaar card holders Asked to pay extra for Aadhaar updation than make complaint here uidai take action

Aadhaar में Update कराने के लिए आपसे मांगे जा रहे एक्स्ट्रा पैसे तो तुरंत करें शिकायत, UIDAI लेगी एक्शन

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक बेहद जरूरी सरकारी दस्तावेज है। इसमें कुछ गलती होना आपका कोई भी काम बिगड़ सकता है। इसी वजह से आधार में सही जानकारी होना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में आप आधार केंद्र या...

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Fri, 28 May 2021 09:59 AM
हमें फॉलो करें

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक बेहद जरूरी सरकारी दस्तावेज है। इसमें कुछ गलती होना आपका कोई भी काम बिगड़ सकता है। इसी वजह से आधार में सही जानकारी होना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में आप आधार केंद्र या यूआईडीएआई (UIDAI) के किसी ऑथोराइज्ड सेंटर पर जा कर अपने आधार (Aadhaar) में गलत जानकारी को अपडेट करा सकते हैं। ऐसे में आपके लिए जरूरी है की आपको मालूम को की कौनसी जानकरी अपडेट कराने के लिए आपको कितना चार्ज देना है। वहीं अगर कोई आपसे उस अपडेट के ज्यादा पैसे मांगे तो आप उसकी शिकायत UIDAI को कर सकते हैं। आधार से जुड़ी शिकायत करने के लिए UIDAI ने तीन तरीके बताए हुए हैं। तो आइए आपको बताते हैं कैसे कर सकते हैं आप शिकायत और किस जानकारी को अपडेट कराने के लिए कितना देना होता है चार्ज: 

 

इन अपडेट के लिए 50 रुपये है चार्ज
अगर आप आधार में नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट कराना चाहते हैं तो यूआईडीएआई ने इसके लिए 50 रुपये का चार्ज तय किया हुआ है। इससे ज्यादा पैसे की अगर कोई डिमांड करता है तो आप उसकी कंप्लेंट कर सकते हैं। 

 

बायोमेट्रिक अपडेट के लिए हैं 100 रुपये
अगर आपको आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट (biometric updates) कराना हो तो आपको 100 रुपये चार्ज देने होते हैं। एक या एक से ज्याजा डीटेल अपडेट (बायोमेट्रिक/डेमोग्राफिक) कराने के लिए अगर आप आधार केंद्र जाते हैं तो इसे एक रिक्वेस्ट माना जाता है। 

 

पहली बार Aadhaar बनवाने का नहीं है कोई चार्ज 
अगर आपके पास अबतक आधार कार्ड नहीं है और आप पहली बार आधार बनवाने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है। यह बिल्कुल फ्री है। इसके लिए अगर कोई आपसे पैसे मांगता है तो सीधे यूआईडीएआई में शिकायत करें।

 

इन तीन तरह से दर्ज करें शिकायत 

फोन करके दर्ज करा सकते हैं शिकायत
आधार से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान करने के लिए UIDAI ने 1947 हेल्‍पलाइन नंबर दिया हुआ है। इस पर कॉल आप अपनी परेशानीयों को खत्म कर सकते हैं। आधार की ये सर्विस 12 भाषाओं में उपलब्ध है। इन 12 भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्‍नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उडि़या, बंगाली, असामी और उर्दू शामिल हैं।

 

वेबसाइट के जरिए ऐसे करें शिकायत
UIDAI की वेबसाइट पर भी आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं:-
>> इसके सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर (https://resident.uidai.gov.in/) जाएं।
>> अब आपको संपर्क और समर्थन के लिए 'Ask Aadhaar' पर जाना होगा। 
>> यहां आप एक आधार एग्जीक्यूटिव से लिंक हो जाएंगे, जिन्हें आप अपनी परेशानी बता सकते हैं, और इन्हें सुलझाने में वो आपकी मदद करेंगे।  


मेल के जरिए भी कर सकते हैं शिकायत
अगर आप मेल के जरिए शिकायत करना चाहते हैं तो आपको help@uidai.gov.in पर लिखकर अपनी परेशानी मेल करनी होगी। यूआईडीएआई के अधिकारी इस मेल को समय-समय पर चेक करते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं। शिकायत सेल ई-मेल पर जवाब देकर आपकी परेशानियों को दूर करता है। 

ऐप पर पढ़ें