Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Beware You can lose money in Black Friday sales To stay safe check out these tips and tricks - Tech news hindi

कंगाल कर सकती है Black Friday sale! शॉपिंग करने से पहले पढ़िए ये रिपोर्ट

हर तरफ ब्लैक फ्राइडे सेल की धूम मची हुई है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए लोग धड़ल्ले से शॉपिंग कर रहे हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यही ब्लैक फ्राइडे सेल आपको कंगाल भी कर सकती है। चौंक गए कि...

- express co uk
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 27 Nov 2021 12:25 PM
हमें फॉलो करें

हर तरफ ब्लैक फ्राइडे सेल की धूम मची हुई है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए लोग धड़ल्ले से शॉपिंग कर रहे हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यही ब्लैक फ्राइडे सेल आपको कंगाल भी कर सकती है। चौंक गए कि आखिर कैसे, चलिए डिटेल में बताते हैं...

दरअसल, ब्लैक फ्राइडे सेल में ऑफर और डिस्काउंट का लाभ उठाने के लिए लोग जमकर शॉपिंग कर रहे हैं। लोगों के इसी उतावलेपन का लाभ उठाने के लिए हैकर्स भी एक्टिव हो गए हैं और बस आपकी एक गलती करने का इंतजार कर रहे हैं। आपकी जरा सी लापरवाही आपको कंगाल कर सकती है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा तवज्जो देते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि धोखेबाजों की भी इन शॉपिंग ट्रेंड पर नजर है और वे अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और अन्य डेटा डिटेल्स को चोरी करने के इरादे से खरीदारों को टार्गेट कर रहे हैं। वे फेक डील्स के जरिए लोगों को लुभाने की कोशिश करते हैं। सौदागरों को विशेष रूप से निशाना बनाया जाता है। लेकिन आप इन सबसे बच सकते हैं।

दरअसल, ऑनलाइन शॉपिंग को सेफ बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स जारी किए हैं जो फ्रॉड करने वालों को रोकेंगे। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के एक सर्वे के अनुसार, छुट्टियों की कम से कम 63 प्रतिशत खरीदारी ऑनलाइन की जाएगी, इसलिए आपके कार्ड की डिटेल्स को सुरक्षित रखने की जरूरत है।

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वे के अनुसार, कीमत और उपलब्धता दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जिन पर खरीदार इस वर्ष विचार कर रहे हैं। 54 प्रतिशत लोग रिपोर्ट करते हैं कि वे सप्लाई चेन की समस्या से चिंतित हैं। और अपना हॉलीडे गिफ्ट प्राप्त करने के लिए पांच में से एक तीसरे पार्टी सेलर के पास जाने के लिए तैयार है, जैसे नीलामी या रिसेल साइट। जबकि सर्वे में शामिल आधे से भी कम लोगों का कहना है कि वे ऑनलाइन खरीदारी करते समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सेफ्टी और सिक्योरिटी पर विचार करते हैं।

अगर आपको भी लगता है कि ऑनलाइन खरीदारी करते समय सेफ्टी और सिक्योरिटी सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, तो आप ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने और अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए नीचे दिए गए टिप्स और ट्रिक्स को अपना सकते हैं। कुछ सरल चीजें जो हम सभी को सुरक्षित खरीदारी अनुभव की राह पर ले जा सकती हैं। नीचे देखें टिप्स...

1. अपना पासवर्ड मजबूत रखें: कमजोर पासवर्ड अधिकांश हमलों के लिए एंट्री पॉइंट है और सर्वे के अनुसार हर सेकेंड में 579 पासवर्ड हमले होते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि अपना पासवर्ड मजबूत रखें।

2. मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करें: यदि कोई अकाउंट या सर्विस मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) प्रदान करती है, तो उसे ऑन करें। यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके अकाउंट में प्रवेश करने का प्रयास करता है, तो आप टेक्स्ट, ईमेल, या अन्य चुनी हुई विधि से सूचित किए जाने पर हैकर के प्रयास को विफल कर सकते हैं। MFA 99 प्रतिशत से अधिक पासवर्ड हमलों को रोक सकता है।

3. फ्री, भरोसेमंद टूल का इस्तेमाल करें: माइक्रोसॉफ्ट एज आपको ऑनलाइन खरीदारी करते समय सुरक्षित रखने के लिए कई मुफ़्त सुविधाएं प्रदान करता है। यदि आपके किसी भी सेव किए गए लॉगिन से छेड़छाड़ की जाती है, तो पासवर्ड मॉनिटर आपको सूचित करेगा, जिससे आप एज में नई वन-क्लिक ईजी अपडेट फीचर के साथ अपना पासवर्ड जल्दी से बदल सकते हैं। पासवर्ड जेनरेटर ऑटोमैटिकली एक मजबूत, यूनिक पासवर्ड सुझाव उत्पन्न करता है जब भी आपको आवश्यकता होती है, जब आप उन सभी ग्रेट हॉलिडे डील्स को प्राप्त करने के लिए अकाउंट बनाते हैं।

4. अपना पासवर्ड पूरी तरह से हटा दें: जहां संभव हो, अपना पासवर्ड पूरी तरह से हटा दें और ऑथेंटिकेशन का एक वैकल्पिक, अधिक सुरक्षित रूप चुनें।

5. बहुत लुभावने ऑफ़र के झांसे में न आएं: अधिकतर लोग उपलब्धता के बारे में बहुत चिंतित है, ऐसे में हम सभी को उन घोटालों के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है जो हमें गिफ्ट की जल्दी उपलब्धता का झांसा देकर फंसा सकते हैं। ऑफ़र के लिए जाना लुभावना हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें, अधिकांश ऑफ़र जो सच्चे होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं, वैसे होते नहीं हैं।

6. अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसके बजाय लॉग इन करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें