फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सSamsung फोन इस्तेमाल करते हैं तो बड़े खतरे में हैं आप, फौरन अपडेट कर लें यह ऐप

Samsung फोन इस्तेमाल करते हैं तो बड़े खतरे में हैं आप, फौरन अपडेट कर लें यह ऐप

साउथ कोरियन टेक कंपनी Samsung के स्मार्टफोन्स में बड़ी खामी मौजूद होने की बात सामने आई है, जिसका फायदा हैकर्स को मिल सकता था। कंपनी ने यूजर्स को एक सिस्टम ऐप अपडेट करने की सलाह दी है।

Samsung फोन इस्तेमाल करते हैं तो बड़े खतरे में हैं आप, फौरन अपडेट कर लें यह ऐप
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 Jan 2023 06:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

साउथ कोरियन टेक कंपनी सैमसंग के स्मार्टफोन्स में यूजर्स को चुनिंदा ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड मिलती हैं, जिनमें से कंपनी का गैलेक्सी स्टोर भी एक है। वैसे तो ऐप्स डाउनलोड या अपडेट करने के लिए यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर का विकल्प मिलता है लेकिन यही काम Samsung Galaxy Store ऐप की मदद से भी किया जा सकता है। हालांकि, अब इसमें बड़ा खतरा होने की बात सामने आई है।

सभी सैमसंग स्मार्टफोन्स में मिलने वाली सैमसंग गैलेक्सी ऐप स्टोर में एक ऐसी खामी मौजूद होने की बात सामने आई है, जिसे कोई यूजर अनदेखा नहीं कर सकता। नई रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा खामी के साथ साइबर अटैक का खतरा है और इसके चलते यूजर्स को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। सैमसंग का भारत में बड़ा यूजरबेस है, जो इस खामी के चलते प्रभावित हो सकता है। 

Samsung Galaxy Watch अब 10,000 रुपये से कम में, असली कीमत है 30 हजार रुपये

साइबर सिक्योरिटी ग्रुप ने दी जानकारी
साइबर सुरक्षा कंपनी NCC ग्रुप की ओर से सैमसंग डिवाइसेज यूजर्स को चेतावनी दी गई है। कंपनी ने बताया है कि पिछले साल 23 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच गैलेक्सी स्टोर में बड़ी खामी मौजूद थी। इसे कॉमन वल्नरेबिलिटी और एक्सपोजर्स नंबर CVE-2023-21433 असाइन किया गया है। सामने आया है कि इस खामी के चलते डिवाइस में स्टोर डाटा का ऐक्सेस अटैकर्स को मिल सकता है। 

यूजर्स को ऐसे पहुंच सकता है नुकसान
रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा खामी के चलते अटैकर्स को ना सिर्फ यूजर्स के फोन में स्टोर डाटा का ऐक्सेस मिल सकता है बल्कि वे बिना यूजर को पता चले डिवाइस में कोई ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इस तरह अटैकर्स फोन के डाटा से लेकर बैंक में रखे पैसे तक चुरा सकते हैं। अनजान लिंक पर क्लिक करने भर से मालिशियस ऐप फोन में इंस्टॉल हो सकती है और यूजर को इसका पता भी नहीं चलता।

30,000 रुपये से कम में खरीदें 75 हजार रुपये वाला सैमसंग फोन, बंपर डिस्काउंट

फौरन डिवाइस या ऐप कर लें अपडेट
सैमसंग ने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खामी को फिक्स कर दिया है और यूजर्स को फौरन Galaxy Store ऐप 4.5.49.8 वर्जन पर अपडेट करने की सलाह दी है। इस खामी से Android 12 या पुराने वर्जन पर काम करने वाले फोन प्रभावित हुए हैं, ऐसे में आप जल्द से जल्द लेटेस्ट अपडेट भी डाउनलोड कर सकते है। हालांकि, सभी सैमसंग फोन्स को Android 13 अपडेट नहीं मिला है इसलिए ऐप जरूर अपडेट कर लें।