फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्ससावधान! बिजली बिल के नाम पर WhatsApp हो रहा Fraud, अगर आया है ये मेसेज तो भूलकर भी ना करें ये गलती

सावधान! बिजली बिल के नाम पर WhatsApp हो रहा Fraud, अगर आया है ये मेसेज तो भूलकर भी ना करें ये गलती

इंटरनेट के बढ़ते यूज के चलते ऑनलाइन घोटालों (Online Fraud) की दुनिया भी तेजी से फैल रही है। ऐसा में अगर आप भी बिजली का बिल ऑनलाइन जमा करते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी है। जानें क्या है मामला:

सावधान! बिजली बिल के नाम पर WhatsApp हो रहा Fraud, अगर आया है ये मेसेज तो भूलकर भी ना करें ये गलती
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 13 Aug 2022 02:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेट के बढ़ते यूज के चलते ऑनलाइन घोटालों (Online Fraud) की दुनिया भी तेजी से फैल रही है। ऐसा में अगर आप भी बिजली का बिल ऑनलाइन जमा करते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी है। हाल ही में बिजली बिल (Electricity Bill) से जुड़ा एक घोटाला समाने आया है। लोगों को ठगने के लिए हैकर्स नया हथकंडा लेकर आए हैं और इस बार इसमें आपका बिजली बिल भी शामिल है। 

 

ये भी पढ़ें:- Jio का तोहफा! इन यूजर्स को 15 दिन के लिए Free दे रहा Internet, इस तारीख तक है मौका

 

बिजली बोर्ड यूजर्स को समय पर अपने बिजली बिल का भुगतान करने की याद दिलाने के लिए मेसेज भेजते हैं। अब ऐसे ही मेसेज हैकर्स व्हाट्सऐप पर भेज रहे हैं, ये मेसेज उन्हें बिजली बिल का भुगतान करने की याद दिलाते हैं और ऐसा नहीं करने पर उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा ये कहते हैं। यह मेसेज इतना खतरनाक है कि किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है।

 

ऐसे किया जाता है फ्रॉड 
ट्विटर यूजर्स के अनुसार, ये फ्रॉड मेसेज आमतौर पर व्हाट्सऐप पर भेजा जाता है। मेसेज में एक फ़ोन नंबर होता है जो स्कैमर का होता है। जब यूजर नंबर डायल करता है, तो घोटालेबाज उसे बिजली का बिल तुरंत पे करने के लिए कहता है इसके साथ ही यूजर को ये भी कहा जाता है कि अगर उसे पेमेंट नहीं किया तो उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा। अभी तक गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा में बिजली घोटालों के अधिकतम मामले दर्ज किए हैं।

 

ये भी पढ़ें:- सस्ते में खरीदें स्मार्ट टीवी, फोन्स और लैपटॉप; Amazon-Flipkart नहीं अंबानी की कंपनी दे रही तगड़ा डिस्काउंट

 

Fraud मेसेज में लिखा है ये 
मेसेज में लिखा होता है कि प्रिय उपभोक्ता आपकी बिजली काट दी जाएगी। आज रात 9.30 बजे बिजली कार्यालय से। क्योंकि आपका पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ था। कृपया हमारे बिजली अधिकारी 8260303942 से तुरंत संपर्क करें धन्यवाद। यह एक फेक फोन नंबर है जो किसी भी बिजली बोर्ड से संबंधित नहीं होता है। अब यदि आप स्पष्ट रूप से नोटिस करते हैं कि मेसेज अधिकृत स्रोत द्वारा नहीं भेजा गया है। जब आपको बीएसईएस दिल्ली से एक संदेश मिलता है, तो फोन नंबर को "बीएसईएस डीएल" से बदल दिया जाता है।

epaper