फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्समहंगा पड़ सकता है ये Free में iPhone 13 पाने का ऑफर, फौरन जानें क्या है पूरा मामला

महंगा पड़ सकता है ये Free में iPhone 13 पाने का ऑफर, फौरन जानें क्या है पूरा मामला

इंटरनेट की बढ़ती डिमांड ने ऑनलाइन फ्रॉड को बढ़ा दिया है। आजकल एक नए तरह का फ्रॉड मेसेज वायरल हो रहा है जो कहता है कि आपने लॉटरी या एक मुफ्त आईफोन 13 जीत लिया है और अब इस लिंक पर क्लिक कर उसे हासिल करें:

महंगा पड़ सकता है ये Free में iPhone 13 पाने का ऑफर, फौरन जानें क्या है पूरा मामला
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Apr 2022 11:12 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेट की बढ़ती डिमांड ने ऑनलाइन फ्रॉड को बढ़ा दिया है। आजकल एक नए तरह का फ्रॉड मेसेज वायरल हो रहा है जो आपसे कहता है कि आपने लॉटरी या एक मुफ्त आईफोन 13 जीत लिया है और अपने इनाम का दावा करने के लिए आपको केवल एक लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता है। ये ऑनलाइन घोटाले की दुनिया की सबसे पुरानी तरकीबें हैं। फिर भी, लोग इस तरह के फ्रॉड से फंस रहे हैं। चीजें वास्तव में इतनी चिंताजनक हो गई हैं कि प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के ट्विटर हैंडल ने सभी यूजर्स को इस तरह के फर्जी लिंक पर क्लिक करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए ट्वीट किया है। अगर आपको ऐसा कोई मेसेज  प्राप्त हुआ है, तो लिंक पर क्लिक न करें। यह एक ऑनलाइन धोखाधड़ी हो सकती है। 

 

ये भी पढ़ें:- कन्फर्म! मई में आ रही PM Kisan की 11वीं किस्त; इनको नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

 

कल, एक मेसेज वायरल होने के बाद सरकार भारत में सभी छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप वितरित कर रही है, पीआईबी ने एक ट्वीट पोस्ट किया जिसमें कहा गया कि यह नकली था। अब एक और PIB ने ऑनलाइन घोटाले के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक और ट्वीट किया। आपको ऑनलाइन प्राप्त होने वाला प्रत्येक लिंक विश्वसनीय नहीं है! ऐसे लिंक से सावधान रहें जो आपको लॉटरी जीतने के लिए लुभाते हैं, आपकी व्यक्तिगत जानकारी शेयर करके मुफ्त गैजेट और डेटा प्रदान करते हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- इस कंपनी के 'पैसा बचाओ प्लान' ने उड़ाए Jio-BSNL के होश! 33 रुपये में डेटा-कॉलिंग-OTT ऐप्स और बहुत कुछ

 

लॉटरी जीतने वाले मेसेज के चक्कर में न फंसे 
ऑनलाइन स्कैमिंग बुक में शायद यह सबसे पुरानी चाल है। यह 2000 के दशक की शुरुआत में ईमेल पर सामने आया और बाद में टेक्स्ट मेसेज में आने लगे। आज भी, यदि कोई मेसेज ये कहता है कि आपने लॉटरी जीत ली है या एक iPhone 13 जीत लिया है, तो आप भी जरूर उस मेसेज को खोलकर देखेंगे। और वह जाल है। हमेशा याद रखें कि जीवन मुफ्त उपहार नहीं देता है। यदि आपको किसी अपरिचित स्रोत से लिंक प्राप्त हुआ है तो उस पर कभी भी क्लिक न करें। 

epaper