DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिना इंटरनेट साझा कर सकते हैं लोकेशन

google map

पता या लोकेशन बताने के लिए बहुत से लोग ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) का सहारा लेते हैं क्योंकि इंटरनेट से जीपीएस और व्हाट्सएप दोनों चलाए जा सकते हैं। लेकिन, अगर आपका इंटरनेट काम न कर रहा हो तब क्या करेंगे? ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप बिना इंटरनेट के अपनी लोकेशन दूसरे व्यक्ति को साझा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

स्मार्टफोन पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी न होने पर यूजर को सबसे पहले अपने फोन में गूगल मैप्स एप को खोलना होगा। इसके बाद यूजर को गूगल मैप्स पर अपनी लोकेशन जाननी होगी। इसके लिए वह कॉलोनी का नाम, ब्लॉक और आस-पास मौजूद लैंडमार्क का सहारा ले सकते हैं। मिसाल के रूप में अगर उपयोगकर्ता दिल्ली के मुखर्जी नगर में है तो वह गली नंबर या ब्लॉक को गूगल मैप्स पर खोज ले। इसके बाद आसपास मौजूद किसी लैंडमार्क पर पहुंच जाए, जो गूगल मैप्स पर दिखाया जा रहा हो। इसके बाद उस जगह पर कुछ देर टच करके रखे। ऐसा करने के बाद उस पर लोकेशन का लाल रंग का बिन्दु बनकर जाएगा। ऐसा करने के बाद फोन स्क्रीन पर नीचे की तरफ तीन विकल्प नजर आएंगे, जिनमें से एक kडायरेक्शनl, दूसरा kशेयरl और तीसरा kसेवl का विकल्प है। लोकेशन साझा करने के लिए kशेयरl वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद टेक्स्ट मैसेज का विकल्प चुनें। इसके बाद अपने परिचित या पता पूछ रहे व्यक्ति के साथ वह लोकेशन साझा कर सकते हैं। 


बिना इंटरनेट रास्ता भी बताता है
गूगल मैप्स में स्क्रीन पर लाल रंग का बिन्दु आने के बाद नीचे की ओर दिए गए डायरेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि गूगल मैप्स केवल उन्हीं स्थानों तक पहुंचने का रास्ता बता सकता है, जो गूगल मैप्स में पहले से सेव हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने से पहले हम सलाह देते हैं कि आप नई जगह जाने से पहले उस जगह का मैप्स जरूर डाउनलोड कर लें, जिसे यूजर जरूरत पड़ने पर ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऐसे करें गूगल मैप्स को ऑफलाइन डाउनलोड 
गूगल मैप्स को अपनी जरूरत के मुताबिक डाउनलोड करने के लिए पहले उस जगह का नाम सर्च करें जहां यूजर जा रहे हैं। उसके बाद नीचे kडायरेक्शनl एक बॉक्स में दिखेगा, उस बॉक्स पर क्लिक करें। ध्यान रखें kडायरेक्शनl के विकल्प पर नहीं उसके उसके पास बने आ रहे बॉक्स पर क्लिक कर दें। इसके बाद वह बॉक्स स्क्रीन पर ऊपर की ओर चढ़ जाएगा। यहां पर चार विकल्प में से एक kडाउनलोडl का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद वह आपको जगह चयनित करने के लिए बॉक्स देगा, जिसमें आप जरूरत के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:best way to share Location without Internet