DA Image
20 जुलाई, 2020|9:03|IST

अगली स्टोरी

कंप्यूटर में ऐसे सुरक्षित रखें जरूरी दस्तावेज

computer

जरूरी दस्तावेज या जरूरी फाइलों को सुरक्षित रखने के लिए हम उन्हें किसी बॉक्स में रखकर उस पर ताला लगा देते हैं लेकिन जब फाइल डिजिटल हो और वह कंप्यूटर में सुरक्षित हों तब क्या करेंगे? आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही खास टिप्स, जो कंप्यूटर में फाइल को सेव रखने में मदद करेंगी। 

एप्पल के मैक ओएस और विंडोज ओएस दोनों में ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) में डाटा को इनक्रिप्ट करने के टूल प्री लोडेड हैं। यूजर अपने आम अकाउंट और पासवर्ड की मदद से उसे लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इसके अलावा भी यूजर अपना दूसरा पासवर्ड सेव कर सकते हैं। 

मैक ओएस 
एप्पल के मैक ओएस का इस्तेमाल करने वाले यूजर फाइल वॉलेट फीचर को एक्टीवेट कर सकते हैं। इसके लिए पहले System Preferences में जाएं। वहां आपकोSecurity & Privacy मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद FileVault पर पहुंच जाएंगे। इस फीचर के तहत यूजर अपने हार्ड ड्राइव का संपूर्ण डाटा इनक्रिप्ट कर सकते हैं। अगर यूएसबी ड्राइव या पेन ड्राइव में मौजूद डाटा को सुरक्षित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राइट क्लिक करना होगा, उसके बादFinder पर क्लिक करने के बाद Encrypt का चुनाव करना होगा। 

विंडोज ओएस 
मैक ओएस की तुलना में विंडोज पर फाइलों को इनक्रिप्ट करना थोड़ा सा मुश्किल है। कुछ कंप्यूटर खुद-ब-खुद फाइलों को  इनक्रिप्ट करते हैं। इसकी जांच करने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर की सेटिंग्स में जाना होगा। उसके बाद सिस्टम का चुनाव करने के बाद ‘अबाउट’ पर क्लिक करें। अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और Device Encryption पर क्लिक करें। अगर आपके कंप्यूटर में यह फीचर नहीं है तो विंडोज इसके जैसे ही एक अन्य फीचर देता है,  जिसका नाम है बिट लॉकर। इस बिट लॉकर का इस्तेमाल करने के लिए कंट्रोल पैनल में जाएं। इसके बाद सिस्टम एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें। इसके बाद  स्क्रीन पर दिख रहे Manage BitLocker पर क्लिक कर दें। बिट लॉकर एक्सटर्नल  ड्राइव के साथ पेन ड्राइव का भी डाटा इनक्रिप्ट कर देगा।  

क्या है क्लाउड स्टोरेज 
मोबाइल, कंप्यूटर और पेन ड्राइव में जो डाटा स्टोर करते हैं वह डाटा स्टोरेज का डिजिटल माध्यम है। वहीं क्लाउड स्टोरेज डाटा स्टोर करने का एक वर्चुअल माध्यम है। इसमें डाटा आपके फोन या कंप्यूटर के लोकल ड्राइव में नहीं होता। आपके फोन या कंप्यूटर का डिजिटल डाटा किसी दूसरी कंपनी के सर्वर पर स्टोर होता है और इस डाटा को आप कई माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इस डाटा का मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है। इसमें डाटा स्टोरेज के लिए एप्लीकेशन का सहारा लिया जाता है। क्लाउड स्टोरेज में स्पेस कंपनियों द्वारा दिया जाता है।

बिट लॉकर से पेन ड्राइव को करें लॉक
पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क पर पासवर्ड सेट करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप में दिए गए ‘स्टार्ट’ पर क्लिक करें। इसके बाद  ‘कंप्यूटर पैनल’ में जाएं। यहां दाईं तरफ ऊपर की ओर ‘व्यू बाई’ लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करके ‘लार्ज आइकन’ का चुनाव करें। इसके बाद BitLocker Drive Encryption पर क्लिक करें। नई स्क्रीन खुलने के बाद उसमें कंप्यूटर से जुड़ी हुई ड्राइव दिखाई देंगी। इसमें ‘पेन ड्राइव’ का विकल्प भी होगा। इसके सामने  bit locker लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करें। ऐसा करने से नई विंडो स्क्रीन खुलेगी, जिसमें पेन ड्राइव के लिए पासवर्ड टाइप करना होगा। इसके बाद उस स्क्रीन पर ‘नेक्स्ट’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें और आगे बढ़ें। अब स्क्रीन पर दो विकल्प आएंगे जिसमें से ऊपर की ओर save the password लिखा मिलेगा उसे चुनें। इस के बाद यूजर की पेन ड्राइव आसानी से सुरक्षित हो जाएगी।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Best trick to Keep important documents in computer