DA Image
31 मई, 2020|7:13|IST

अगली स्टोरी

दिमागी कसरत के लिए अपनाएं ये App

word mental health day

मनुष्य और अन्य जीवित प्राणियों में बुनियादी अंतर क्या है? मनुष्य सोच सकते हैं, सही और गलत की पहचान कर सकते हैं और जल्दी से अपने फैसले ले सकते हैं। इस तरह हम सभी के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने दिमाग को सक्रिय और तेज रखें। आज की दुनिया में धीरे-धीरे कदम आगे बढ़ाने वालों के लिए बेहद ही कम जगह मौजूद है। ऐसे में सोचने और फैसले लेने की प्रक्रिया तेज होनी चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे ही एप के बारे में। 

चेस फ्री 
यह सदियों पुराना गेम दिमाग को रणनीतिक तौर पर और अन्य लोगों के भावी कदमों को पहले से देख लेने में तैयार करता है। चेस फ्री में 12 स्टेज हैं जिसमें  नौसिखिये से लेकर विशेषज्ञ तक शामिल हो सकते हैं। यह ट्यूटोरियल्स और संकेत भी देता है जिससे चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ा जा सकता है। इसमें उपयोगकर्ता  दोस्तों और परिजनों को चुनौती दे सकते हैं। 

पढ़ेंः कोविड-19 के मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए ब्लूटूथ विकसित

सुडोकू 
सुडोकू के जरिये दिमाग को वास्तविक कसरत कराइए। इसमें शुरुआती स्तर से एडवांस की ओर बढ़ते जाइए। इसमें उपयोगकर्ता अपनी गलतियों की पहचान करें या कंप्यूटर को उन नंबरों को रेखांकित करने में मदद करें। सुडोकू की मदद से लॉजिकल थिंकिंग यानी तार्किक विचारमंथन और याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है।   

 ब्रेन इट ऑन! 
यह गेम भौतिक शास्त्र की बुनियाद पर टिका है। यह एक कॉमन सेंस का हिस्सा है जिसे हम लागू करना भूल जाते हैं। इससे उपयोगकर्ता अपने दिमाग को इन सिद्धांतों को लागू करना सिखा सकते हैं, वह भी बिना किसी किताब और कक्षा के। ब्रेन इट ऑन के जरिये आप अपनी तर्कक्षमता को बढ़ा सकते हैं। अंतिम बिंदू तक पहुंचने के कई रास्ते हैं और आपको आपके दोस्तों से पहले सर्वश्रेष्ठ रास्ते का चुनाव कर वहां पहुंचना है। अपनी मस्तिष्क की मांसपेशियों को कड़ी मेहनत करने दीजिए और अपनी आंखों में स्टार बनिए। 

पढ़ेंः OnePlus 8 के साथ लॉन्च होगा लाजवाब Wireless Charger Pad

लॉजिकल रीजनिंग टेस्ट 
इनके अलावा अगर प्रतियोगी परीक्षा में आने वाले रीजनिंग के सवाल हल करने के इच्छुक हैं तो गूगल प्लेस्टोर से Logical Reasoning Test का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पर लॉजिकल संबंधित कई विषय दिए गए हैं, जिनमें आप अपनी जरूरत के मुताबिक, उनका चुनाव कर सकते हैं। इसमें एनालॉजी टेस्ट, ब्लड रिलेशन, कैलेंडर और क्लॉक संबंधी ढेरों जानकारी हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप 100 फीसदी ऑफलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें 5000 से ज्यादा रीजनिंग संबंधित सवाल दिए गए हैं। 

बॉक्स 
गेम्स से दिमाग को करें एक्टिव 
यदि आप बच्चे को पढ़ाई में तेज और होशियार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए शुरू से ही उसे एक्टिविटी में व्यस्त रखें ताकि बच्चे में एकाग्रता और याद्दाश्त में बढ़ोतरी हो। इसके लिए कुछ एक्टिविटी करा सकती हैं जैसे बच्चा छोटा है तो उसके सभी खिलौनों को एक लाइन से रखें, फिर ढंककर उनमें से एक हटा लें और बच्चे से पूछें कि इनमें से कौन-सा खिलौना गायब है। या फिर बच्चे से कह सकती हैं कि वो घर में मौजूद एक जैसी चीजों के बारे में बताए। टीनएजर के सामने 15 सेकेंड के लिए ढेर सारी चीजें रखें, फिर हटा लें। अब पूछें कि उनमें से कितनी चीजें उसे याद हैं। शुरू में 5-6 चीजें रखें फिर संख्या बढ़ाएं। 

मेमोरी एक्सरसाइज कराएं
बच्चों को ऐसी ब्रेन एक्सरसाइज कराएं जो उनकी पढ़ाई-लिखाई से भी संबंधित हो। बच्चों को छोटी उम्र से ही उनके नाम की स्पेलिंग, परिवार के सदस्यों के नाम, उनकी गिनती, घर का पता, फोन नंबर भी सिखा सकते हैं ये भी ब्रेन एक्सरसाइज का हिस्सा हैं। कविता, गाना, छोटी कहानियां आदि भी याद कराने की कोशिश करें। 

पेटीएम फर्स्ट गेम्स
पेटीएम फर्स्ट गेम्स उन लोगों के लिए अल्टिमेड डेस्टिनेशन है जो गेम, कॉन्टेस्ट, ट्रिविया और विशेष रूप से रमी से प्यार करते हैं। आप सुपर-आकर्षक, मजेदार और पुरस्कार देने वाले खेल और प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं जिसका आनंद अकेले रहते हुए भी आप वास्तविक समय में वास्तविक लोगों के साथ ले सकते हैं। पेटीएम फर्स्ट गेम्स आपको 360 डिग्री गेमिंग अनुभव प्रदान करता है जिसमें सभी शैलियां शामिल है। पेटीएम गेम्स में लूडो, तीन पत्ती, कैंडी क्रश, स्नेक, फ्रूट निंजा, नाइफिट और टेम्पल रन जैसे गेम्स का विशाल कलेक्शन है, जिन्हें आप खेल सकते हैं और आसानी से बड़े पुरस्कार जीत सकते हैं।