DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Best wake up App: सोते व्यक्ति को उठाकर ही मानते हैं ये एप

रोजाना सोने से पहले आप दूसरे दिन सुबह-सुबह पार्क में घूमने का प्लान बनाते हैं और तय समय पर उठने के लिए फोन में अलार्म भी लगाते हैं मगर फोन में प्रीलोडेड अलार्म नींद से जगाने में कई बार असफल रहते हैं। ऐसे में कुछ खास अलार्म एप का उपयोग कर सकते हैं जो आपको उठाने के बाद ही बंद होंगे। इन्हें बंद करने के लिए आपको तेजी से चिल्लाना होगा या फिर किसी पहेली को हल करना है। आइए जानते हैं इन एप के बारे में। 

पढ़ेंः सेकेंड हैंड के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होते हैं रिफर्बिश्ड फोन

शेक इट अलार्म 
इस एप के नाम से ही पता चलता है कि इसको इस्तेमाल करने के लिए फोन को ‘शेक’ यानी जोर से हिलाना पड़ता है। इस एप के अलार्म को बंद करने के लिए फोन को जोर से हिलाना पड़ेगा तभी यह बंद ऑफ होता है। अगर आप नींद में हैं तो आप फोन को तेजी से शायद न हिला पाएं। इसलिए जब आपकी नींद खुलेगी तभी आप फोन को तेजी से हिला पाएंगे, वरना इस एप का अलार्म बजता रहेगा। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। हिलाने के अलावा आप ‘टैपिंग’ का विकल्प भी सेट कर सकते हैं। ‘टैपिंग’ को ऑन करने के बाद अलार्म को बंद करने के लिए फोन की डिस्प्ले पर बार-बार टच करना होता है। यह एप 16 भाषाओं को सपोर्ट करता है। यह एप गूगल प्लेस्टोर पर Shake-it Alarm नाम से मौजूद है। 

पढ़ेंः OnePlus 7 Mirror Blue variant भारत में लॉन्च, 15 जुलाई से सेल शुरू
आई कान्ट वेक अप 

एंड्रॉयड स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध इस एप्लीकेशन में आठ प्रकार के टास्क दिए गए हैं, जो अलार्म को बंद करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। अलार्म ऑन होने के बाद अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आपको उस टास्क को पूरा करना होगा जिसे आपने अलार्म सेट करते वक्त भरा था, नहीं तो अलार्म बजता रहेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपने अलार्म सेट करते समय गणित का सवाल सेट किया था तब आपको गणित के सवाल का जवाब देना होगा। उसके बाद ही यह अलार्म बंद होगा। इन टास्क को पूरा करने के चक्कर में आपकी नींद टूट जाएगी और आप बिस्तर से निकलकर पार्क या खेतों में घूमने के लिए जा सकेंगे। यह एप गूगल प्लेस्टोर पर I Can't Wake Up! Alarm Clock नाम से मौजूद है।

पढ़ेंः Spotify Lite भारत में लॉन्च, जानें उसके खास फीचर

वेकर : वेक अप विद कूल वॉयस  
आप चाहते हैं कि किसी व्यक्ति विशेष की आवाज सुनकर अपनी सुबह की शुरुआत करें तो आप इसके लिए आप ‘वेकअप’ एप को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसमें आप किसी की भी आवाज को अलार्म वॉयस में बदल कर उसे सेट कर सकते हैं। वह आवाज आपकी माता-पिता, भाई-बहन या किसी मित्र की भी हो सकती है। यह एप गूगल प्लेस्टोर पर Waker: Wake Up With Cool Voice नाम से मौजूद है। 

पढ़ेंः फेसबुक की अगले पांच साल में वैश्विक स्तर पर महिला कर्मियों की संख्या दोगुनी करने की योजना

सोने के बाद खुद बंद हो जाएगा स्मार्टफोन का संगीत
यूजर को शिकायत रहती है कि रात में गाना सुनते-सुनते वे सो गए मगर स्मार्टफोन में गाने चलते रहे। इससे फोन की बैटरी के साथ-साथ नींद भी खराब होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप गूगल प्ले स्टोर पर मिलने वाले कुछ खास एप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लें। यह एप यूजर के सो जाने के बाद एप्लीकेशन को बंद कर स्क्रीन ऑफ  कर देते हैं। 

पढ़ेंः पांच रियर कैमरे वाला फोन नोकिया 9प्योरव्यू भारत में लॉन्च 

स्लीप टाइमर टर्न म्यूजिक ऑफ 
गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध sleep Timer एप काफी उपयोगी है। यह एप्लीकेशन उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो रात में स्मार्टफोन पर संगीत सुनते सुनते सो जाते हैं। इसमें स्लीप टाइमर मौजूद है। इसके इस्तेमाल से यूजर के सो जाने के बाद उसके फोन में चलने वाला म्यूजिक प्लेयर खुद ब खुद बंद हो जाता है। इसके लिए यूजर  को एप्लीकेशन में पहले से ही समय निर्धारित करके रखना होता है। यूजर इसका इस्तेमाल यूट्यूब के लिए भी कर सकते हैं।

पढ़ेंः अमेजन इन शहरों मे शुरू करने जा रही है खास सेंटर की शुरुआत

कूल टाइमर स्टॉप म्यूजिक एंड टास्क
इस एप के जरिए यूजर न सिर्फ म्यूजिक प्लेयर बल्कि ब्लूटूथ, रेडियो, वाई-फाई, मोबाइल डाटा व दूसरे कई एप भी स्लीप टाइमर के जरिए बंद कर सकते हैं। किसी भी एप या टास्क को बंद करने के लिए यूजर को अलग-अलग स्लीप टाइमर सेट करना होगा। यह यूजर की मोबाइल बैटरी को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उसके मोबाइल डाटा और फोन मेमोरी का भी खास ध्यान रखता है। स्मार्टफोन यूजर इस शानदार एप को गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर पर  Cool timer :  Stop music &  task नाम से सर्च कर सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Best Alarm Clock Apps for Your Phone