best 5 use full google maps feature - Google Maps: क्या आप जानते हैं ये फीचर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Google Maps: क्या आप जानते हैं ये फीचर

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित स्मार्टफोन में गूगल मैप्स प्रीलोडेड होता है लेकिन इसमें सिर्फ लोकेशन भेजने या प्राप्त करने का फीचर नहीं है। इसमें ऐसे ढेरों फीचर हैं, जो हमारी दिनचर्या जिंदगी में काम आते हैं। अजनबी मंजिल, गुम हुआ फोन या फिर कार पार्किंग की लोकेशन जाननी हो। इन सभी के लिए यह एप्लीकेशन उपयोगी है। 

पार्किंग लोकेशन सेव करें
इस दुनिया में बहुत से लोग हैं, जो अपनी कार/बाइक को किसी एक जगह पार्क करके भूल जाते हैं और बाद में परेशानी का सामने करते हैं लेकिन गूगल मैप्स यूजर की इस समस्या का समाधान लेकर आ चुका है। दरअसल, गूगल मैप्स में कार/बाइक की लोकेशन सेव करने का फीचर देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स एप ओपेन करें। ध्यान रखें कि यूजर अपने फोन का जीपीएस ऑन कर लें। इसके बाद ब्लू रंग के डॉट पर क्लिक करें और नीचे दिए गए सेव वाले विकल्प पर करें और कार पार्किंग लोकेशन सेव कर लें। हालांकि यह फीचर वहीं दिखाई देगा, जो जगह पार्किंग के लिए चिन्हित की गई हैं। अगर आप किसी अन्य जगह पर काम/बाइक खड़ी करते हैं तो आप ब्लू डॉट पर क्लिक करके उसे खुद पार्किंग नाम से नया नोट बनाकर सेव कर सकते हैं। 

मल्टीपल स्टॉप वाली डायरेक्शन 
ऑफिस या कॉलेज से घर जाते वक्त अगर आप रास्ते में अपने दोस्त को घर छोड़ते हुए जाना चाहते हैं तो इसके लिए भी गूगल मैप्स की मदद ले सकते हैं। दरअसल, गूगल मैप्स में मल्टीपल स्टॉप वाला डायरेक्शन फीचर है। इसके लिए पहले अपने गंतव्य स्थान का नाम डालकर अपनी डायरेक्शन का पता करें। इसके बाद स्क्रीन पर ऊपर की तरफ दाईं ओर दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Add Stop पर क्लिक कर दें। ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें आप एक से ज्यादा स्टॉप शामिल कर सकते हैं।   

बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं लोकेशन 
अगर आप इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र में नहीं हैं तब भी आप अपनी लोकेशन साझा कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको गूगल मैप्स पर अपनी लोकेशन पता करनी होगी कि आप कहां पर मौजूद हैं और उस पर थोड़ी देर टच करके रखें। ऐसा करने के बाद फोन स्क्रीन पर नीचे की तरफ तीन विकल्प नजर आएंगे जिनमें से एक डायरेक्शन, दूसरा शेयर और तीसरा सेव का विकल्प होगा। लोकेशन साझा करने के लिए शेयर वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद टेक्स्ट मैसेज का विकल्प चुनें और अपनी लोकेशन पसंदीदा यूजर के साथ साझा कर दें। 

घर/ऑफिस/कॉलेज का पता करें डिफॉल्ट सेव 
सड़क पर जाम और अन्य कारणों की वजह से कई यूजर दिन में कई बार गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप बार-बार घर का पता या ऑफिस का पता टाइप करते हैं तो आप उन विशेष लोकेशन को सेव कर सकते हैं। इसके लिए पहले उस जगह को सर्च करें या फिर अगर उस जगह पर मौजूद हैं तो ब्लू टिक वाले निशान पर थोड़ी देर टच करके रखें। इसके बाद नीचे सेव करने का फीचर आ जाएगा। इसमें आप ऑफिस या घर नाम से लोकेशन सेव कर सकते हैं। 

ड्राइविंग के दौरान इस्तेमाल करें वॉसय सर्च 
गूगल मैप्स का एक उपयोगी फीचर यह भी है कि यूजर इसमें ड्राइविंग के दौरान वॉयस सर्च का इस्तेमाल करके लोकेशन सर्च कर सकते हैं। यह फीचर सर्च बार में दाईं ओर दिया जाता है और उसका इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ उस माइक पर क्लिक करना होता है। यहां तक कि अगर आपने फोन में गूगल मैप्स ओपेन नहीं किया है तो गूगल असिस्टेंट 'ओके गूगल' की मदद से गूगल मैप्स ओपेन कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको ओके गूगल कहना होगा और उसके बाद ओपेन गूगल मैप्स बोलना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:best 5 use full google maps feature