Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Besel less display giving premium look to budget phone

बजट फोन को प्रीमियम लुक दे रहा बेजल लेस डिस्प्ले

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इन दिनों बेजल लेस डिस्प्ले पर ज्यादा ही जोर दे रही हैं ताक

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीWed, 11 Oct 2017 06:40 PM
हमें फॉलो करें

बेजल लेस डिस्प्ले पर विडियो का शानदार अनुभव

1 / 6

पिछले दो सालों में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने हैंडसेट के डिजाइन में कई तरह के बदलाव किए हैं। फिंगरप्रिंट स्कैनर, ड्यूल कैमरा सेटअप और फ्रंट एलईडी फ्लैश जैसे बदलाव इसके स्पष्ट उदाहरण है। इसी तरह कंपनियां इन दिनों बेजल-लेस डिस्प्ले पर ज्यादा जोर दे रही हैं ताकि स्मार्टफोन की लुक को और अधिक बेहतर बनाया जा सके।

बेजल लेस डिस्प्ले में स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर स्क्रीन चारों कोनों तक फैली होती है। यानी फोन के साइड कॉर्नर को किसी दूसरे मैटीरियल की बजाय डिस्प्ले से ही कवर किया जाता है। नई तकनीक होने की वजह से बेजल लेस डिस्प्ले डिवाइस की कीमत इन दिनों काफी ज्यादा है। लेकिन मौजूदा समय में भी कई कंपनियां बजट दाम में बेजल लेस या कम बेजल वाले स्मार्टफोन पेश कर रही हैं।

जोपो फ्लैश एक्स1 (कीमत 6,999)

2 / 6

बजट दाम में बेजल लेस डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन में जोपो फ्लैश एक्स1 सबसे शानदार है। इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 5.5 का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। बेजल लेस डिस्प्ले इस फोन को एक प्राइम हैंडसेट बनाने का काम करता है। फोन के अतिरिक्त स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें क्वाडकोर 1.3 गीगाहर्ट्ज कॉर्टेक्स ए53 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन में 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 2500 एमएएच की बैटरी उपलब्ध कराई गई है।

जोपो फ्लैश एक्स2 (कीमत 8,999)

3 / 6

जोपो फ्लैश एक्स1 की तरह जोपो एक्स2 भी एक बेजल लेस डिस्प्ले स्मार्टफोन है। कंपनी ने इस फोन में 5.99 एचडी आईपीएस डिस्प्ले दिया है। फोन में 64 बिट मीडियाटेक क्वाड-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 3 रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। बात करें फोटोग्राफी की तो इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। यह फोन एंड्रॉयड 7.0 नॉगट पर काम करते हैं। इसके फुल विजन डिस्प्ले पर विडियो देखने का मजा ही कुछ और है।

एलजी क्यू6 (कीमत 12,990)

4 / 6

15,000 रुपये में आने वाले बेजल लेस डिस्प्ले स्मार्टफोन में एलजी क्यू6 स्मार्टफोन सबसे बेहतर माना जाता है। इसमें 5.5-इंच का फुलविजल डिसप्ले दिया गया है। इस स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर दिया गया है। एलजी क्यू6 स्मार्टफोन में 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज के तौर पर दी गई है। फोटोग्राफी के लिए एलजी क्यू6 स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, विडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में वाइड-एंगल लेंस के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी (कीमत 9,999)

5 / 6

बजट दाम में बेजल लेस डिस्प्ले स्मार्टफोन बनाने में भारत की माइक्रोमैक्स कंपनी भी पीछे नहीं है। बजट कीमत पर मिलने वाला माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी बेजल लेस डिस्प्ले स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन में 5.7 इंच का एचडी प्ल्स डिस्प्ले दिया गया है, जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 720×1440 पिक्सल है। इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी गई है। फोटोग्राफी के लिए फोन में सिंगल टोन एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। जबकि विडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। पावर बैकअप के लिए इसमें 2,900 एमएएच की बैटरी दी गई है। फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आने वाला यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.0 नॉगट पर काम करता है।

हॉनर 8 प्रो (कीमत 26,999)

6 / 6

हॉनर 8 प्रो स्मार्टफोन में 5.7-इंच क्वाडएचडी (1440×2560 पिक्सल) एलटीपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। इस बेजल लेस डिस्प्ले स्मार्टफोन की कीमत भले ही बाकियों के मुकाबले में थोड़ी ज्यादा है, लेकिन इसका पिक्चराइजेशन भी बहुत शानदार है। फोन में कंपनी का किरिन 960 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। हॉनर 8 प्रो स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 256 जीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इस स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, विडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

ऐप पर पढ़ें