DA Image
29 जून, 2020|12:09|IST

अगली स्टोरी

पुराना स्मार्टफोन या लैपटॉप बेचने से पहले रहें सावधान 

virus in laptop  symbolic image

पुराना फोन या लैपटॉप बेचना आसान होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए कितना बड़ा खतरा साबित हो सकता है। दरअसल, पुराने फोन, लैपटॉप या हार्ड डिस्क में जरूरी डाटा होता है और कई लोग उसे डिलीट या क्लीन किए बगैर दूसरों के हाथ में सौंप देते हैं। यह डाटा न सिर्फ आपकी प्राइवेसी पर सेंध लगा सकता है बल्कि कई बार बैंक संबंधित डाटा भी लीक हो सकता है। 

डाटा बेचने को लेकर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर निर्माता केस्परकी  लैब्स ने अपने एक शोध में कहा था कि डार्क वेब में कंप्यूटर/फोन यूजर का डाटा बेचा जाता है। इन खतरों को देखते हुए जरूरी है कि हम यह जानें कि कैसे अपनी जानकारी को सुरक्षित रखा जाए।  

फोन को ऐसे करें क्लीन
स्मार्टफोन अब कॉन्टेक्ट और फोटो तक सीमित नहीं है। बल्कि कई एप तो आपके घर का पता और बैंक कार्ड की जानकारी तक सेव कर लेते हैं। यहां तक कि फोन में कई जरूरी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट और लाइसेंस की फोटो होती है, जो गलत हाथ में पहुंचने के बाद काफी नुकसान पहुंचा सकती है।   

फोन को करें फैक्टरी री-सेट 
इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएं, इसके बाद री-सेट वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसमें दिए गए फैक्टरी री-सेट के विकल्प पर क्लिक कर दें। ध्यान रखें कि अलग-अलग कंपनियों के फोन में विकल्प में बदलाव हो सकता है। साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म केसपरकी लैब ने अपनी रिसर्च में दावा किया था कि डार्क वेब पर लोगों का डिजिटल डाटा 3,500 रुपए से भी कम में बेचा जा सकता है।   

लैपटॉप से डिलीट करें पुराना डाटा 
पुराना लैपटॉप बेचने से पहले उसका पूरा डाटा डिलीट करने भर से आप अपने डाटा की सुरक्षा नहीं कर सकते, क्योंकि उस डाटा को रिकवरी सॉफ्टवेयर से दोबारा प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में 'फाइल शेयरश्रेडर' सॉफ्टवेयर मददगार होगा। http://www.fileshredder.org/   पर जाकर मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा भी और सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर मौजूद हैं।  
-  यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद एक छोटी विंडो खुलेगी। 
-   इसमें एड फाइल्स, एड फोल्डर और शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस जैसे तीन विकल्प मिलेंगे।
- लैपटॉप में मौजूद पूरा डाटा डिलीट करने के लिए तीसरे विकल्प 'शेर्ड फ्री डिस्क स्पेस' चुनना होगा। 
-    इससे हार्ड डिस्क और अन्य लोकेशन पर सेव डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। 
-    ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में थोड़ा सा समय लगता है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Be careful before selling old smartphone or laptop