Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Battlegrounds Mobile India bgmi is available in india now and you can start gaming today - Tech news hindi

BGMI इज बैक! क्या आपने डाउनलोड किया Battlegrounds Mobile India? आज से गेमिंग शुरू

लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) भारत में री-लॉन्च हो गया है। इस गेम में कुछ बदलावों के बाद इससे बैन हटाया गया है और अब यूजर्स भारतीय सर्वर्स पर गेमिंग शुरू कर सकते हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 29 May 2023 11:39 AM
हमें फॉलो करें

भारत में बैटल रॉयल गेम्स की लोकप्रियता की शुरुआत PUBG Mobile गेम से हुई थी, जिसे बाद में चीन से कनेक्शन के चलते बैन कर दिया गया। अब इस गेम के इंडिया-एक्सक्लूसिव वर्जन Battlegrounds Mobile India (BGMI) की वापसी हुई है। यह गेम एक बार फिर 90 दिनों के ट्रायल पीरियड के लिए लॉन्च किया गया है और आज से प्लेयर्स गेमिंग शुरू कर सकेंगे। यह ट्रायल पीरियड गेम का भविष्य तय करेगा। 

आप जानते होंगे कि गेम डिवेलपर क्राफ्टॉन ने PUBG Mobile पर बैन लगने के कुछ महीनों बाद Battlegrounds Mobile India (BGMI) लॉन्च किया था। नए नाम के साथ आए गेम के डिस्ट्रिब्यूशन का जिम्मा चाइनीज कंपनी Tensent को नहीं दिया गया था। इसके बावजूद नए गेम को भी बैन कर दिया गया। अब सरकार से अनुमति मिलने और कई बदलावों के बाद गेम रीलॉन्च हुआ है और 90 दिनों बाद तय होगा कि गेम आगे भी उपलब्ध रहेगा या नहीं। 

सभी यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध
क्राफ्टॉन ने Battlegrounds Mobile India (BGMI) गेम एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर सभी यूजर्स के लिए लिस्ट कर दिया है और कोई भी यूजर प्ले स्टोर पर जाकर यह गेम डाउनलोड कर सकता है। यह गेम 27 मई से ही प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो गया था लेकिन प्लेयर्स भारतीय सर्वर बंद होने के चलते गेमिंग नहीं कर पा रहे थे। अब 29 मई से गेमिंस शुरू की जा सकती है। इसके अलावा iOS प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को आज 29 मई से गेम डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। 

नए अपडेट के साथ नए मैप पर गेमिंग
गेम डिवेलपर ने भारत सरकार और संबंधित एजेंसियों को धन्यवाद दिया है और भरोसा दिलाया है कि प्लेयर्स को पहले की तरह ही गेमिंग का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। क्राफ्टॉन का कहना है कि नया गेम अपडेट एक नया मैप भी लेकर आया है। साथ ही कई इन-गेम इवेंट्स को भी इसका हिस्सा बनाया गया है। कंपनी गेम को 'इंडिया की हार्टबीट' मार्केटिंग कैंपेन के साथ लेकर आई है, जो भारतीय गेमर्स के साथ इसका जुड़ाव दिखाती है। 

कुछ बदलावों के साथ आया है BGMI
नए गेम में सभी पुराने फीचर्स और ऑप्शंस तो जरूर मिलेंगे लेकिन इसमें कई बदलाव किए गए हैं। खासकर 18 साल से कम उम्र वाले गेमर्स को केवल तय वक्त के लिए गेमिंग का विकल्प मिलेगा। साथ ही गेम का ऐक्सेस पाने के लिए इन गेमर्स को किसी गार्जियन या पैरेंट्स का अप्रूवल लेना होगा। इसके अलावा रोज केवल तय रकम ही इन-गेम आइटम्स पर खर्च की जा सकेगी। गेम एलिमेंट्स में भी कई छोटे-बड़े बदलाव किए गए हैं।

ऐप पर पढ़ें