Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़ban on smartphone in schools of france

इस देश ने लगाया स्कूलों में स्मार्टफोन ले जाने पर Ban, संसद में बना कानून

फ्रांस ने स्कूलों में स्मार्टफोन पर बैन लगा दिया है। फ्रांस में अब बच्चों को स्कूल जाते समय या तो अपना स्मार्टफोन घर पर छोड़ना होगा या फिर स्कूल में उसे बंद रखना होगा। देश की संसद ने इसके लिए कानून...

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Wed, 1 Aug 2018 09:13 AM
हमें फॉलो करें

फ्रांस ने स्कूलों में स्मार्टफोन पर बैन लगा दिया है। फ्रांस में अब बच्चों को स्कूल जाते समय या तो अपना स्मार्टफोन घर पर छोड़ना होगा या फिर स्कूल में उसे बंद रखना होगा। देश की संसद ने इसके लिए कानून बनाया है।

फ्रांस में इन दिनों बच्चों की गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं और सितंबर से नया सत्र शुरू होगा। लेकिन अब वहां बच्चे स्मार्टफोन, टैबलेट या इंटरनेट वाले दूसरे उपकरण लेकर स्कूल नहीं जा सकेंगे। यह बैन 14-15 साल तक के बच्चों पर लागू होगा। नए कानून में उच्च माध्यमिक स्कूलों को यह तय करने का अधिकार दिया गया है वे इस बैन को पूरी तरह लागू करेंगे या फिर आंशिक रूप से। 

फ्रांस में 2010 में एक कानून पारित किया गया था जिसके तहत कक्षा के दौरान स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर रोक थी। लेकिन नया कानून स्कूल में स्मार्टफोन पर पूरी तरह बैन की बात करता है। वहीं विकलांग बच्चों के मामले में स्मार्टफोन या दूसरे उपकरण इस्तेमाल करने की छूट रहेगी। साथ ही कक्षा से जुड़ी किसी गतिविधि के लिए इंटरनेट वाले उपकरणों की जरूरत पड़ती है, इसकी अनुमति होगी। 

मैक्रॉन ने किया था वादा: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने नए कानून के जरिए अपना चुनावी वादा पूरा किया। उन्होंने चुनाव के दौरान वादा किया था कि वे स्कूलों में बच्चों को भटकाने वाले स्मार्टफोनों से दूर करेंगे।

ऐप पर पढ़ें