Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़ayodhya ram mandir scams on rise ahead of pran pratistha on 22nd january how to stay safe - Tech news hindi

रहें सावधान! अयोध्या राम मंदिर के नाम पर स्कैम, फर्जी प्रसाद और VIP दर्शन का दावा

अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को होने जा रही प्राण-प्रतिष्ठा से पहले स्कैमर्स सक्रिय हो गए हैं और लोगों को ढेरों स्कैम्स का शिकार बनाया जा रहा है। प्रसाद से VIP दर्शन तक के नाम पर स्कैम शुरू हैं।

रहें सावधान! अयोध्या राम मंदिर के नाम पर स्कैम, फर्जी प्रसाद और VIP दर्शन का दावा
Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 Jan 2024 09:52 AM
हमें फॉलो करें

भगवान श्रीराम की पावन धरती अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले ही इससे जुड़े कई स्कैम शुरू हो गए हैं। कहीं WhatsApp यूजर्स को इस आयोजन में VIP एंट्री के नाम पर चूना लगाया जा रहा है तो कहीं फर्जी प्रसाद  की बिक्री शुरू हो गई है। यही नहीं, राम मंदिर के लिए दान लेने के नाम पर कुछ फेक वेबसाइट्स और ऐप्स भी तैयार किए गए हैं। 

विश्व हिंदू परिषद की ओर से नागरिकों को  ऐसे स्कैम्स  की चेतावनी  देते हुए जागरूक किया गया  है। VHP प्रवक्ता विनोद बंसल ने इन स्कैम्स से  जुड़ी चेतावनी दी है और सभी को सावधान किया है। अपने आधिकारिक X (पहले Twitter) अकाउंट से कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि रामभक्तों को भ्रमित करने वाले प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

अमेजन पर हो रही है फर्जी प्रसाद की बिक्री
ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म Amazon और अन्य चुनिंदा प्लेटफॉर्म्स पर राम मंदिर अयोध्या के नाम के साथ ऐसे प्रसाद की बिक्री हो रही है,  जिसका अयोध्या या राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है। अयोध्या प्रसाद के नाम  पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स लड्डू-पेड़े बेच रहे हैं और कुछ वेबसाइट्स तो फ्री प्रसाद देने के नाम पर केवल इंटरनेट यूजर्स का पर्सनल और सेंसिटिव  डाटा चोरी कर रही हैं। 

VIP दर्शन का लालच देकर भी हो रहा स्कैम
बीते दिनों लाइव हिन्दुस्तान ने आपको बताया था कि किस तरह WhatsApp पर भेजे जा रहे मेसेज और APK फाइल के साथ दावा किया जा रहा है कि यूजर  को मंदिर में VIP दर्शन और 22 जनवरी को होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने का अवसर मिलेगा। स्कैमर्स कई फेक ऐप्स और वेबसाइट्स सेटअप करते हुए इंटरनेट यूजर्स को चूना लगाने की कोशिश में जुटे हैं। 

दान और होटल बुकिंग के वक्त भी रहें सतर्क
अगर आप राम मंदिर ट्रस्ट में दान करना चाहते हैं या फिर अयोध्या आने के लिए होटल बुकिंग कर रहे हैं, तब भी सावधान रहना होगा क्योंकि कई फेक ऐप्स और वेबसाइट्स फर्जी बुकिंग दे रही हैं और दान ले रही हैं। दान लेने के लिए वॉट्सऐप, सोशल मीडिया व अन्य मेसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पर कई फर्जी QR कोड भेजे जा रहे हैं, इनपर भरोसा ना करें।

होटल बुकिंग के लिए केवल आधिकारिक प्लेटफॉर्म्स या फिर Holy Ayodhya ऐप की मदद लें। दान करने के लिए आप https://srjbtkshetra.org/ आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें