Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़apple to pay rs 29000 to iphone 7 and iphone 7 plus users as a settlement amount - Tech news hindi

क्या आपके पास भी है ये पुराना iPhone? तो Apple से मिल सकते हैं 29 हजार रुपये

अगर आपके पास iPhone 7 और iPhone 7 Plus है, तो आपको भी ऐप्पल से 29,000 रुपये मिल सकते हैं। ऐप्पल ने अमेरिका में एक मुकदमे के सेटलमेंट के लिए ग्राहकों को करीब 290 करोड़ रुपये देने पर सहमति व्यक्त की है।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 07:11 PM
हमें फॉलो करें

एक बार फिर iPhone यूजर्स की लॉटरी लग गई है। ऐप्पल आपने पुराने आईफोन ग्राहकों को 290 करोड़ रुपये हर्जाने के रूप में बांटेगा। अगर आपके पास अभी भी iPhone 7 सीरीज मॉडल है, तो आपको भी ऐप्पल से 349 डॉलर (करीब 29,000 रुपये) तक मिल सकते हैं। दरअसल, ऐप्पल ने संयुक्त राज्य अमेरिका में iPhone 7 और iPhone 7 Plus की समस्याओं के मुकदमे के सेटलमेंट के लिए $35 मिलियन (करीब 290 करोड़ रुपये) का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है। ये मुद्दे ऑडियो से संबंधित थे, और ऐप्पल का कहना है कि यह फोन के अंदर एक चिप की समस्या के कारण है। अब, ऐप्पल उन लोगों को ईमेल भेज रहा है जिन्हें इस समझौते से कुछ पैसे मिल सकते हैं। गौरतलब है कि यह भारत में रहने वाले लोगों के लिए नहीं है।

इन दो आईफोन मॉडल के ग्राहक एलिजिबल
यदि आप अमेरिका में रहते थे और आपके पास 16 सितंबर 2016 से 3 जनवरी 2023 के बीच आईफोन 7 या आईफोन 7 प्लस था, तो आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं। हालांकि, ऐसा तब होगा, जब उस दौरान आपके फोन पर साउंड की समस्या हुई थी, और आपने या तो ऐप्पल को इसके बारे में बताया था या इसे स्वयं ठीक करने के लिए पैसे दिए थे। वेबसाइट के अनुसार, "यदि आपके पास 16 सितंबर, 2016 से 3 जनवरी, 2023 के बीच में iPhone 7 या iPhone 7 Plus है, तो आप भी इस सेटलमेंट में "सेटलमेंट क्लास" के मेंबर के रूप में शामिल हो सकते हैं और "क्लास पेमेंट" नाम का पेमेंट प्राप्त करने के हकदार हो सकते हैं। बशर्ते आपने या तो सेटलमेंट में शामिल किसी मुद्दे के बारे में ऐप्पल से शिकायत की या सेटलमेंट में शामिल रिपेयर या रिप्लेसमेंट के लिए ऐप्पल को भुगतान किया हो।"

इस मेल आईडी पर जाकर ले सकते हैं जानकारी
यदि आपको लगता है कि आप एलिजिबल हैं, लेकिन आपको कोई ईमेल नहीं मिला है, तो भी आप info@smartphoneaudiosettlement.com पर ईमेल करके क्लेम करने का प्रयास कर सकते हैं। लेकिन आपको यह 3 जून से पहले करना होगा। आप यह भी चुन सकते हैं कि आप भुगतान कैसे प्राप्त करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप समझौते से सहमत नहीं हैं, या निर्णय लेते हैं कि आप इसका हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। लेकिन यह भी, आपको यह 3 जून से पहले करना होगा। आप इसके बारे में अधिक जानकारी सेटलमेंट की वेबसाइट पर पा सकते हैं।

यदि आपने इन ऑडियो समस्याओं के कारण अपने आईफोन को ठीक करने के लिए ऐप्पल को भुगतान किया है, तो आपको $349 तक वापस मिल सकता है। जिन अन्य लोगों को समस्याएं थीं लेकिन उन्होंने स्वयं रिपेयर के लिए भुगतान नहीं किया, वे $125 तक प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन याद रखें, इन राशियों की अभी गारंटी नहीं है। कैलिफोर्निया की एक अदालत को अभी भी 18 जुलाई या उसके बाद इस समझौते को मंजूरी देने की आवश्यकता है।

ये है मामला
इस समस्या को लेकर 2019 में अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में लोगों ने ऐप्पल पर मुकदमा दायर किया था। उन्होंने कहा कि ऐप्पल ने उपभोक्ताओं की सुरक्षा करने वाले कानूनों को तोड़ा और फोन के बारे में अपने वादे पूरे नहीं किए। हालांकि ऐप्पल समझौता कर रहा है, उनका कहना है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। और अदालत ने यह तय नहीं किया है कि ऐप्पल या उन पर मुकदमा करने वाले लोग सही हैं या नहीं।

 

(कवर फोटो क्रेडिट-zdnet)

ऐप पर पढ़ें