Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़apple sold iphone without charger now user will get more than 1000 us dollar as compensation - Tech news hindi

बिना चार्जर iPhone बेचना Apple को पड़ा महंगा, अब यूजर को मिलेंगे 82 हजार रुपये

ऐपल यूजर को मुआवजे के तौर पर करीब 82 हजार रुपये देगा। कंपनी को ऐसा करने का आदेश एक जज ने दिया है। ऐपल को यह मुआवजा बिना चार्जर के आईफोन सेल करने के लिए चुकाना पड़ रहा है। आइए जानते हैं डीटेल।

बिना चार्जर iPhone बेचना Apple को पड़ा महंगा, अब यूजर को मिलेंगे 82 हजार रुपये
Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 21 April 2022 05:22 PM
हमें फॉलो करें

बिना चार्जर iPhone बेचना Apple को काफी महंगा पड़ा गया है। ऐसा करने के कारण अब कंपनी को मुआवजा देना होगा। मामला ब्राजील का है। Tecmundo और Macrumors की रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील के एक जज ने कंपनी को बिना चार्जर आईफोन बेचने के मामले में मुआवजे के तौर पर एक यूजर को लगभग 1,075 डॉलर (करीब 82 हजार रुपये रुपये) चुकाने का आदेश दिया है। ब्राजील के कानून के हिसाब से फोन के रिटेल बॉक्स में चार्जर न देना कंज्यूमर कानूनों का उल्लंघन है।  

साल 2020 में बंद किया था चार्जर देना
ऐपल ने साल 2020 में आईफोन के रिटेल बॉक्स में चार्जर देना बंद कर दिया था। कंपनी के अनुसार फोन के साथ चार्जर न देने का फैसला पर्यावरण को ध्यान में रखकर लिया गया था। हालांकि, कई लोगों का मानना है कि ऐपल ने ऐसा शिपमेंट कॉस्ट को बचाने के लिए किया था। बड़े बॉक्स का शिपमेंट चार्ज छोटे रिटेल बॉक्स के मुकाबले काफी कम होता है। इसके साथ ही चार्जर न देने से भी कंपनी को लागत कम करने में काफी मदद मिली होगी।

ऐपल की हुई कड़ी निंदा
ऐपल के इस फैसले की काफी कड़ी निंदा की गई और कई सरकारों ने कड़े कदम भी उठाए ताकि ऐपल अपने आईफोन के साथ चार्जर देना फिर से शुरू करे। इन सबके बीच ब्राजील के एक जज ने यूजर के हक में फैसला सुनाते हुए ऐपल को मुआवजे के तौर पर यूजर को 1075 अमेरिकी डॉलर देने का आदेश दिया है।

पिछले साल 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना
साल 2021 में भी ब्राजील ने कंज्यूमर लॉ का उल्लंघन करने के कारण ऐपल पर 2 मिलियन यूएस डॉलर का जुर्माना ठोका था। आईफोन के साथ चार्जर न देने का मामला काफी लंबे समय तक चलता रहा और अब ऐसा माना जा रहा है कि ऐपल ब्राजील में आईफोन्स के साथ चार्जर ऑफर करना शुरू कर देगी। कंपनी ने इस बारे में अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि बहुत से यूजर्स के पास घर में पहले से ही चार्जर मौजूद है और इसलिए फोन के साथ एक नया चार्जर देने का कोई तुक नहीं है।     

(Photo: CNET)

ऐप पर पढ़ें