फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सApple का बड़ा फैसला, ब्लॉक हुआ यह पॉप्युलर ऐप, ऐंड्रॉयड यूजर्स को लगा तगड़ा झटका

Apple का बड़ा फैसला, ब्लॉक हुआ यह पॉप्युलर ऐप, ऐंड्रॉयड यूजर्स को लगा तगड़ा झटका

पिछले हफ्ते लॉन्च हुआ यह ऐप तेजी से ऐंड्रॉयड यूजर्स के बीच पॉप्युलर हो रहा था। इस ऐप की मदद से ऐंड्रॉयड यूजर ऐप की iMessage सर्विस को ऐक्सेस कर पा रहे थे। ऐपल का कहना है यह ऐप यूजर्स के लिए खतरनाक है।

Apple का बड़ा फैसला, ब्लॉक हुआ यह पॉप्युलर ऐप, ऐंड्रॉयड यूजर्स को लगा तगड़ा झटका
Prashant Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 10 Dec 2023 11:55 AM
ऐप पर पढ़ें

ऐपल ने बड़ा ऐक्शन लेते हुए Beeper Mini ऐप को ब्लॉक कर दिया है। पिछले हफ्ते लॉन्च हुआ यह ऐप तेजी से ऐंड्रॉयड यूजर्स के बीच पॉप्युलर हो रहा था। इस ऐप की मदद से ऐंड्रॉयड यूजर ऐपल की iMessage सर्विस को ऐक्सेस कर पा रहे थे। यह ऐप इस वक्त बड़े लेवल पर आउटेज का सामना कर रहा है। यूजर इससे मेसेज सेंड या रिसीव नहीं कर पा रहे हैं। बीपर मिनी ऐप को बनाने के लिए इसके 16 साल के डेवेलपर ने ऐपल के iMessage सर्वर से रिवर्स इंजीनियर्ड कोड के जरिए कनेक्ट किया था।

इकोसिस्टम को लेकर काफी अलर्ट रहता है ऐपल
यह ऐप ऐंड्रॉयड यूजर्स को iMessage की ब्लू बबल मेसेजिंग और हाई-क्वॉलिटी मीडिया शेयरिंग के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ऑफर कर रहा था। इस ऐप के आइडिया ने दुनिया भर के यूजर्स का ध्यान खींचा क्योंकि इसे ऐपल और ऐंड्रॉयड के बीच मेसेजिंग ब्रिज के तौर पर देखा जा रहा था। हालांकि, इस ऐप के फ्यूचर को लेकर कोई कन्फर्म नहीं था क्योंकि ऐपल शुरू से अपने इकोसिस्टम को लेकर काफी अलर्ट रहता है। यही कारण है कि ऐपल ने थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन्स के लिए भी कभी iMessage API को रिलीज नहीं किया।

'यूजर्स के लिए खतरनाक ऐसी टेक्नोलॉजी' 
9to5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार ऐपल ने यह कन्फर्म किया है कि इस तरह की टेक्नोलॉजी उसके यूजर्स के लिए खतरनाक है। ऐपल ने एक बयान में कहा कि ऐपल अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को इंडस्ट्री लीडिंग प्राइवेसी और सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी से डिजाइन करता है, ताकि यूजर्स को उनके डेटा का कंट्रोल मिले और वे अपने निजी जानकारी को सेफ रख सकें। ऐपल ने आगे यह भी कहा कि वह इसीलिए iMessage को ऐक्सेस करने वाले फेक ऐप्स को ब्लॉक कर रहा है। 

बीपर ने भी रखी अपनी बात
इस मामले में बीपर की तरफ से भी बयान जारी किया गया है। बीपर मिनी ने अपने बयान में कहा, 'हमने जो बनाया है हम उसके साथ खड़े हैं। बीपर मिनी आपके मेसेजेस को प्राइवेट रखता है और एन्क्रिप्टेड SMS की तरह सिक्योरिटी देता है।' साथ ही बीपर ने यह भी कहा कि वह उन्हें इस ऐप के सोर्स कोड उपलब्ध कराने के लिए तैयार है, जिन्हें लगता है कि बीपर मिनी ऐप यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए सही नहीं है।  

साल के आखिरी महीने में ओप्पो का गिफ्ट, फ्लिप फोन पर कमाल का ऑफर  

(Photo: reddit)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें