फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सApple का बड़ा प्लान, भारत में हर साल 5 करोड़ से ज्यादा iPhones बनाएगी कंपनी

Apple का बड़ा प्लान, भारत में हर साल 5 करोड़ से ज्यादा iPhones बनाएगी कंपनी

Apple ने बार-बार चीन से दूर iPhones को बनाने पर विचार किया है। भारत में अपना कारोबार बढ़ाने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। Apple भारत में हर साल 5 करोड़ आईफोन का निर्माण करना चाहती है।

Apple का बड़ा प्लान, भारत में हर साल 5 करोड़ से ज्यादा iPhones बनाएगी कंपनी
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Apple ने बार-बार चीन से दूर iPhones को बनाने पर विचार किया है। अब ऐसा लग रहा है भारत एप्पल की इस लिस्ट में शामिल हो गया है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, Apple अपने सप्लायर्स के साथ मिलकर अगले 2-3 वर्षों में देश में प्रति वर्ष 5 करोड़ (50 मिलियन) iPhone बनाने की योजना बना रही है। सूत्रों का हवाला देते हुए, समाचार आउटलेट ने कहा कि बाद के वर्षों में, एडिशनल 10 लाख यूनिट्स की योजना बनाई गई है।

 

Engadget के अनुसार, यह कुल iPhone प्रोडक्शन का लगभग 25 प्रतिशत होगा। हालाँकि, चीन महत्वपूर्ण अंतर के साथ iPhones सप्लाई चैन का सबसे बड़ा खिलाड़ी बना रहेगा। फॉक्सकॉन और एप्पल की अन्य प्रोडक्शन यूनिट्स का मानना ​​है कि भारत में प्रोडक्शन पर जोर अच्छा चल रहा है।

 

Infinix लाया 3 नए स्मार्टफोन, मिलेगा 108MP बैक और 32MP सेल्फी कैमरा, कीमत ₹15000 से कम

 

बुनियादी ढांचे की कमियों और प्रतिबंधात्मक श्रम नियमों को आगे बढ़ाने वाले प्रभावशाली यूनियनों के कारण कंपनी की गति धीमी रही। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस साल जनवरी में बदलाव के संकेत दिए थे। हालाँकि, केंद्रीय मंत्री ने कोई समयरेखा साझा नहीं की। 

फॉक्सकॉन कथित तौर पर कर्नाटक में एक बड़ी प्रोडक्शन यूनिट खोलेगा, जो अप्रैल 2024 से फंक्शनल होगी। यह देखते हुए कि ऐप्पल ने लॉन्च के दिन इतिहास में पहली बार भारत निर्मित आईफोन 15 जारी किया है इस साल देश में. इससे पहले, भारत में iPhone का प्रोडक्शन चीन की तुलना में नौ महीने तक पिछड़ गया था। हालाँकि, iPhone 14 के साथ यह उलट गया जब उसी महीने प्रोडक्शन शुरू हो गया। साथ ही, इससे iPhone 15 के प्रोडक्शन बढ़ावा मिला क्योंकि यह लॉन्च के दिन ऑफलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध था।

 

पहली बार हुआ इतना सस्ता: मात्र ₹9,899 में खरीदें Samsung का धांसू फीचर्स वाला 5G स्मार्टफोन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें