Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़apple now eye on foldable segment working on two foldable iPhone prototypes - Tech news hindi

अब फोल्डेबल सेगमेंट में तहलका मचाएगा Apple, दो प्रोटोटाइप पर कर रहा काम

Apple अब फोल्डेबल फोन सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रहा है, हालांकि, कंपनी को अभी भी फोल्डेबल स्पेस में कदम रखने में कुछ साल लग सकते हैं। ऐप्पल फोल्डेबल iPad के साथ सेगमेंट में एंट्री करेगा।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 8 Feb 2024 06:57 PM
हमें फॉलो करें

Apple अब फोल्डेबल फोन सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रहा है, हालांकि, कंपनी को अभी भी फोल्डेबल स्पेस में कदम रखने में कुछ साल लग सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐप्पल iPhone के बजाय फोल्डेबल iPad के साथ सेगमेंट में एंट्री करेगा। द इन्फॉर्मेशन की नई रिपोर्ट से पता चलता है कि ऐप्पल अभी भी फोल्डेबल स्मार्टफोन प्रोटोटाइप डेवलप करने के शुरुआती चरण में है। कथित तौर पर इन प्रोटोटाइप में सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप मॉडल से मिलते जुलते दो डिजाइन शामिल हैं।

कंपनी के सामने ये चुनौती
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल फोल्डेबल आईफोन पर काम कर रहा है, जो मौजूदा मॉडलों की तुलना में केवल आधा मोटा होगा, ताकि बंद होने पर यह ज्यादा मोटा न दिखे। कंपनी एक आउटवर्ड स्क्रीन जोड़ने पर भी विचार कर रही है। हालांकि, बैटरी और डिस्प्ले जैसे कंपोनेंट्स की चुनौतियों ने इंजीनियरों के लिए इन लक्ष्यों को पूरा करना कठिन बना दिया है।

इन चुनौतियों के बावजूद, कहा जा रहा है कि ऐप्पल ने दो फोल्डेबल आईफोन साइज के लिए एशियाई निर्माताओं के साथ कंपोनेंट के ऑर्डर पर चर्चा की है। हालांकि, ऐसी संभावना है कि यदि यह प्रोजेक्ट ऐप्पल के स्टैंडर्ड को पूरा नहीं करता है, तो इसे रद्द भी किया जा सकता है।

फोल्डेबल आईपैड बना रहा ऐप्पल
दूसरी ओर, फोल्डेबल आईपैड एक अधिक मैनेजेबल टास्क लगता है। ऐप्पल स्पष्ट रूप से आईपैड मिनी के साइज के समान 8-इंच स्क्रीन वाले इनवर्ड-फोल्डिंग आईपैड पर फोकस कर रहा है। बड़ा फॉर्म फैक्टर मोटे डिजाइन और कम ड्यूरेबिलिटी चिंताओं की अनुमति देता है।

फिर भी, कहा जा रहा है कि ऐप्पल को अपने फोल्डेबल आईपैड के साथ जिस प्राथमिक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, वह है बार-बार फोल्ड करने पर बनने वाली क्रीज से छुटकारा पाना। कंपनी स्क्रीन को पूरी तरह से फ्लैट बनाना चाहती है, जिससे इंटरेक्शन और ऐप्पल पेंसिल का सहज इस्तेमाल संभव हो सके।

फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ऐप्पल ने इस समस्या का कोई बेहतर समाधान ढूंढ लिया है। ऐसे में अब तक तो ऐसा ही लग रहा है कि ऐप्पल के फोल्डेबल डिवाइस अभी भी कुछ साल दूर हैं।

 

(फोटो क्रेडिट-theinformation)

ऐप पर पढ़ें