Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़apple may launch a smart ring to compete with samsung galaxy ring suggests report - Tech news hindi

स्मार्टवॉच भूल जाओ, Apple ला रहा है Smart Ring; उंगली पर पहनते ही बताएगी हाल

आईफोन बनाने वाली टेक कंपनी ऐपल ने एक नए वियरेबल से जुड़ा पेटेंट फाइल किया है, जो एक Smart Ring है। माना जा रहा है कि ऐपल की कोशिश Samsung Galaxy Ring की टक्कर में यह रिंग लॉन्च करने की होगी।

स्मार्टवॉच भूल जाओ, Apple ला रहा है Smart Ring; उंगली पर पहनते ही बताएगी हाल
Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 09:58 AM
हमें फॉलो करें

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple हमेशा बेहतरीन इनोवेशंस करती रही है और अब इसके अगले नए प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी सामने आई है। लीक्स की मानें तो Apple वियरेबल सेगमेंट में अपना अगला नया प्रोडक्ट जल्द पेश कर सकता है, जो कोई स्मार्टवॉच या ऑडियो वियरेबल नहीं बल्कि एक Smart Ring होगा। इस रिंग को उंगली पर पहनने भर से सेहत का हाल पता चलेगा। 

ऐपल पहला ब्रैंड नहीं है, जो स्मार्ट रिंग का आइडिया लेकर आया है। इससे पहले ही boAt और  Noise जैसे वियरेबल ब्रैंड्स स्मार्ट रिंग्स मार्केट में उतार चुके हैं। मौजूदा स्मार्ट रिंग्स प्रीमियम सेगमेंट में आए हैं और इनमें हेल्थ मॉनीटरिंग फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा साउथ कोरियन टेक कंपनी Samsung भी जल्द   Galaxy Ring लॉन्च कर सकता है, जिससे जुड़े लीक्स सामने आए हैं। 

Apple Ring में होगा टच डिस्प्ले
मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि ऐपल की ओर से इसकी पहली Smart Ring का पेटेंट फाइल किया गया है। इस डॉक्यूमेंट से पता चला है कि Apple Smart Ring में टच-स्क्रीन डिस्प्ले के अलावा एक्सेलेरोमीटर्स, जायरोस्कोप और हार्ट-रेट सेंसर मिल सकते हैं। इसके अलावा इस रिंग को iPhone से कनेक्ट करने के लिए शॉर्ट-रेंज वायरलेस कम्युनिकेशन सपोर्ट भी इसका हिस्सा बन सकता है। 

टेक कंपनी ने पिछले साल नवंबर में अपने स्मार्ट रिंग में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से जुड़ा एक पेटेंट भी US पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस में फाइल किया था।

फिलहाल करना होगा इंतजार
पेटेंट फाइल करने का मतलब यह नहीं है कि ऐपल ने इस डिवाइस पर काम तुरंत शुरू कर दिया है। पेटेंट लेना किसी भी प्रोडक्ट डिवेलपमेंट का शुरुआती चरण होता है और हर पेटेंट पर आधारित प्रोडक्ट मार्केट में लाया जाए, यह भी जरूरी नहीं है। वैसे लीक्स की मानें तो Samsung Galaxy Ring को टक्कर देने के लिए इस साल के आखिर तक ऐपल भी अपनी स्मार्ट रिंग पेश कर सकता है।

ऐप पर पढ़ें