फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सApple लाया नए MacBook Pro और AirPods 3, भारत में इतनी है कीमत

Apple लाया नए MacBook Pro और AirPods 3, भारत में इतनी है कीमत

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी ऐपल (Apple) ने सोमवार रात एक इवेंट में नए MacBook Pro, AirPods 3 और नए चिपसेट लॉन्च किए हैं। नए मैकबुक प्रो 14 इंच और 16 इंच के मॉडल्स में नए M1 Pro और M1 Pro Max चिपसेट के...

Apple लाया नए MacBook Pro और AirPods 3, भारत में इतनी है कीमत
Vishnuलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 19 Oct 2021 12:22 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी ऐपल (Apple) ने सोमवार रात एक इवेंट में नए MacBook Pro, AirPods 3 और नए चिपसेट लॉन्च किए हैं। नए मैकबुक प्रो 14 इंच और 16 इंच के मॉडल्स में नए M1 Pro और M1 Pro Max चिपसेट के साथ आए हैं। इसके अलावा, HomePod Mini को भी इवेंट में नए कलर ऑप्शंस में शोकेस किया गया है। 

नए MacBook Pro की इतनी है कीमत
M1 Pro और M1 Pro Max चिपसेट के साथ आए नए MacBook Pro का ऑर्डर 18 अक्टूबर से शुरू हो गया है। 14 इंच वाले मॉडल की कीमत 1,999 डॉलर रखी गई है। जबकि 16 इंच वाले नए मैकबुक प्रो की कीमत 2,499 डॉलर रखी गई है। इनकी शिपिंग अगले हफ्ते से शुरू होगी। 

भारत में इतनी होगी नए मैकबुक प्रो की कीमत
नए चिपसेट के साथ आए ऐपल के नए MacBook Pro भारत में भी आज से ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं। 14 इंच वाले मॉडल की कीमत 1,94,900 रुपये से शुरू होती है। वहीं, 16 इंच वाले मॉडल की शुरुआती कीमत 2,39,900 रुपये है। 

सिर्फ 30 मिनट में 50 फीसदी तक चार्जिंग
नए MacBook Pro फास्ट चार्ज सपोर्ट के साथ आए हैं। 30 मिनट में यह 50 फीसदी तक चार्ज हो जाते हैं। 14 इंच वाला मॉडल 17 घंटे का विडियो प्लेबैक देता है। वहीं, 16 इंच वाला मॉडल 21 घंटे का विडियो प्लेबैक देता है। नए मैकबुक प्रो MagSafe, HDMI, थंडरबोल्ट 4 और नॉच के साथ आए हैं। इनमें कोई टच बार नहीं है। साथ ही, नए मैकबुक प्रो में फुल-साइज फंक्शन कीज और नया ब्लैक कीबोर्ड डिजाइन दिया गया है। नए MacBook Pro सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर ऑप्शंस में आए हैं। 

पावर परफॉर्मेंस के साथ आए नए चिपसेट
ऐपल ने नया Mi Pro चिपसेट लॉन्च किया है। Mi Pro प्रोसेसर में 10 कोर, 5nm डिजाइन और 33.7 बिलियन ट्रैन्जिस्टर्स दिए गए हैं। यह 8 हाई-परफॉर्मेंस कोर और 2 इफीशिएंसी कोर के साथ आया है। साथ ही, ऐपल ने M1 Max चिपसेट भी लॉन्च किया है, यह 400GB/s मेमोरी बैंडविद्थ और 57 बिलियन ट्रैन्जिस्टर्स के साथ आया है। इसमें डबल मेमोरी बैंडविद्थ है। यह ऐपल की तरफ से बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा चिप है। इस प्रोसेसर में 32-कोर GPU हैं और M1 के मुकाबले GPU परफॉर्मेंस 4 गुना तेज है। ऐपल का दावा है कि M1 Pro और M1 Max का परफॉर्मेंस M1 और PC चिप के मुकाबले बेहतर पावर परफॉर्मेंस है। 

6 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ आए हैं AirPod 3
ऐपल ने Spatial Audio के लिए AirPod 3 लॉन्च किए हैं। ऐपल के नए एयरपॉड्स, AirPods Pro की तरह ही दिखते हैं। एयरपॉड्स 3 स्वेट और वाटर रेजिस्टेंट हैं। AirPod 3 की बैटरी लाइफ 6 घंटे की है। ऐपल का कहना है कि 5 मिनट की चार्जिंग 1 घंटे के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त है। चार्जिंग केस टोटल 30 घंटे का लिसनिंग टाइम देता है। यह MagSafe और वायरलेस चार्जिंग के साथ आए हैं। AirPods 3 का प्राइस 179 डॉलर है। एयरपॉड्स 3 के लिए प्री-ऑर्डर 18 अक्टूबर से ही शुरू हो गए हैं। नए AirPods अगले हफ्ते उपलब्ध होंगे। 

AirPod 3 की भारत में इतनी होगी कीमत
थर्ड जेनरेशन वाले AirPods भारत में 18,500 रुपये के प्राइस पर मिलेंगे। AirPods 3 की सेल 26 अक्टूबर से भारत में शुरू होगी। वहीं, सेकेंड जेनरेशन वाले AirPods अब 12,900 रुपये के नए प्राइस पर मिलेंगे। एयरपॉड्स प्रो अब MagSafe चार्जिंग केस के साथ आए हैं और इनका प्राइस 24,900 रुपये ही होगा। 

इसके अलावा, ऐपल ने HomePod Mini के लिए नए कलर्स की घोषणा की है। यह कलर येलो, ऑरेंज और ब्लू हैं। इनका प्राइस 99 डॉलर होगा। कंपनी ने Apple Music के लिए नए वॉइस प्लान की भी घोषणा की है।

epaper