फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सiPhone के सबसे ज्यादा यूजर दिल्ली में, यूज्ड फोन बेचने में भी मारी बाजी: पढ़िए ये रोचक सर्वे

iPhone के सबसे ज्यादा यूजर दिल्ली में, यूज्ड फोन बेचने में भी मारी बाजी: पढ़िए ये रोचक सर्वे

क्या आपको पता है कि भारत में iPhone के सबसे ज्यादा यूजर किस राज्य में रहते हैं? अगर नहीं, तो चलिए हम बताते हैं। दरअसल, Cashify के एक सर्वे में कई रोचक फैक्ट्स सामने आए हैं। आप भी जानिए

iPhone के सबसे ज्यादा यूजर दिल्ली में, यूज्ड फोन बेचने में भी मारी बाजी: पढ़िए ये रोचक सर्वे
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 14 Aug 2022 05:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

iPhone के लिए दुनिया दीवानी है और इसमें कोई दो राय नहीं कि हर कोई एक ना एक बार iPhone जरूर खरीदना चाहता है लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में iPhone के सबसे ज्यादा फैन किस राज्य में हैं? अगर नहीं, तो चलिए हम बताते हैं। दरअसल कैशिफाई के एक सर्वे में कई रोचक फैक्ट्स सामने आए हैं। कैशिफाई के व्हाइटपेपर सर्वे के अनुसार, iPhone दिल्ली वालों का सबसे पसंदीदा स्मार्टफोन है। सर्वे के अनुसार, कुल 18 फीसदी iPhone यूजर दिल्ली में रहते हैं, जिसके बाद 11 फीसदी के साथ बेंगलुरू और 10 फीसदी के साथ मुंबई का नंबर आता है। कैशिफाई ने अलग-अलग राज्यों के कुल 8000 लोगों पर यह सर्वे किया है। सर्वे से यह भी पता चला है कि यूज्ड फोन बेचने के मामले में 18% के साथ नई दिल्ली सबसे ऊपर है, इसके बाद मुंबई और बेंगलुरू क्रमशः 10% और 9% के साथ हैं।

रिफर्बिश्ड फोन का बढ़ा रहा ट्रेंड
सर्वे के मुताबिक, एक रिफर्बिश्ड डिवाइस खरीदने के सकारात्मक पहलुओं को समझते हुए, 85% यूजर इसे फिर से करने के लिए तैयार हैं। अफोर्डेबिलिटी इसका एक महत्वपूर्ण कारण है क्योंकि 70% यूजर्स ने रीफर्बिश्ड फोन खरीदे क्योंकि वे उनके लिए एक आरामदायक बजट पर उपलब्ध थे। सर्वे में शामिल 12% लोगों ने एक अतिरिक्त डिवाइस के रूप में रीफर्बिश्ड फोन खरीदे और 13% अपने प्रियजन के लिए उपहार के रूप में इसे खरीदा।

ये भी पढ़ें- ग्राहकों को राहत: अब ₹2300 में बदल जाएगी इन Samsung फोन की टूटी स्क्रीन

दिलचस्प बात यह है कि 8,000 में से 71% यूजर ई-वेस्ट के कॉन्सेप्ट को समझते हैं, लेकिन केवल 48% ही अपने पुराने डिवाइस की रीसाइक्लिंग की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं। यह पूछने पर कि क्या वे अपने डिवाइसेस की रीसाइक्लिंग में रुचि लेंगे, इस पर 58% ने अपनी सहमति दी, जबकि 27% यूजर बदले में एक मोनिटरी लाभ चाहते थे और केवल 15% यूजर रीसाइक्लिंग के साथ कुछ नहीं करना चाहते थे, अतिरिक्त 4% प्राइवेसी डेटा के बारे में चिंतित थे।

व्हाइटपेपर से पता चला कि 40% रिस्पॉडेंट ने स्क्रीन की समस्याओं के कारण अपने फोन की मरम्मत की, 25% बैटरी की समस्या के कारण, 10% कैमरा समस्याओं के कारण और 25% अन्य फ़ोन समस्याओं के कारण। नई दिल्ली वह शहर था जिसने अधिकतम मरम्मत यानी कुल मरम्मत का लगभग 25% बुक किया था।

ये भी पढ़ें- Flipkart-Amazon पर 10 सबसे सस्ते स्मार्टफोन: इनमें 6000mAh तक बैटरी और 4GB तक रैम

सबसे ज्यादा बिके इन ब्रांड्स के यूज्ड फोन
सर्वे के मुताबिक, शाओमी (25%), ऐप्पल (16%) और सैमसंग (15%) टॉप-3 ब्रांड हैं, जिनके यूज्ड स्मार्टफोन ग्राहकों द्वारा बेचे गए। वहीं दूसरी ओर, iPhone 7 ने बायबैक के लिए टॉप स्थान और Redmi Note 5 Pro ने दूसरा स्थान हासिल किया, इसके बाद Redmi Note 4, Apple iPhone 6 और Apple iPhone X ने भी टॉप-5 में अपनी जगह बनाई है।

epaper