फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सiPhone में लग जाएगा आपके एंड्रॉयड फोन का चार्जर, Apple अगले साल करेगी बड़ा बदलाव

iPhone में लग जाएगा आपके एंड्रॉयड फोन का चार्जर, Apple अगले साल करेगी बड़ा बदलाव

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple अगले साल iPhone 15 मॉडल्स में एक बड़ा बदलाव चार्जिंग पोर्ट्स के तौर पर कर सकती है। सामने आया है कि आईफोन में भी USB टाइप-C पोर्ट मिलेगा, जिससे चार्जिंग आसान हो जाएगी।

iPhone में लग जाएगा आपके एंड्रॉयड फोन का चार्जर, Apple अगले साल करेगी बड़ा बदलाव
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 10 Oct 2022 05:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple के iPhone मॉडल्स इस्तेमाल करने वालों की सबसे बड़ी परेशानी उसके चार्जर से जुड़ी होती है और उन्हें आईफोन का चार्जर अलग से साथ लेकर चलना पड़ता है। अच्छी बात यह है कि जल्द ही आईफोन यूजर्स को एंड्रॉयड डिवाइसेज में लगने वाले चार्जर्स की मदद से डिवाइस चार्ज करने का विकल्प मिल सकता है। 

ब्लूमबर्ग के मार्क गर्मन ने अपने न्यूजलेटर के Power On न्यूजलेटर में बताया है कि अगले साल आईफोन्स में ऐपल USB टाइप-C पोर्ट दे सकती है। वहीं, कंपनी के TWS ऑडियो डिवाइस AirPods में यह कनेक्टिविटी आने में कम से कम दो साल का वक्त लग सकता है। यानी कि साल 2024 तक सिर्फ आईफोन्स ही नहीं, एयरपॉड्स को भी एंड्रॉयड फोन चार्जर्स से चार्ज हो सकेंगे।

35,000 रुपये से कम में खरीदें आईफोन! iPhone 13, iPhone 12 Mini और iPhone 11 सब डिस्काउंट पर

महंगे आईफोन मॉडल्स में दिखेगा बदलाव
रिपोर्ट में कहा गया है कि USB टाइप-C पोर्ट का सपोर्ट अगले साल लॉन्च होने वाले iPhone 15 लाइनअप में देखने को मिल सकता है। हालांकि, शुरू में केवल हाई एंड मॉडल iPhone 15 Ultra में यह फीचर दिया जाएगा। ऐपल ने इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है लेकिन उसपर लंबे वक्त से टाइप-C पोर्ट वाले आईफोन लाने का दबाव डाला जा रहा है।

ऐपल के ऊपर यूनिवर्सल पोर्ट देने का दबाव
टेक कंपनी ने यूरोपियन कानून का पालन करने को कहा गया है, जहां सभी स्मार्टफोन्स में USB-C पोर्ट देना अनिवार्य कर दिया गया है। जल्द वहां इससे जुड़े आधिकारिक कानून का निर्माण होने जा रहा है, जिससे यूजर्स को अलग-अलग तरह के चार्जर्स के बजाय एक चार्जर का विकल्प मिले। बॉक्स में चार्जिंग एडॉप्टर ना देने और नियमों का पालन ना करने के चलते ऐपल कई बार जुर्माना भी भर चुकी है।

iPhone 14 खरीदने का मन बना रहे हैं आप? बेहतर होगा कम कीमत पर iPhone 13 खरीदें

अन्य ऐपल एक्सेसरीज में भी यह पोर्ट मिलेगा
मार्क गर्मन की मानें तो ऐपल की अन्य मोबाइल एक्सेसरीज और मैक एक्सेसरीज में भी USB-C चार्जिंग पोर्ट का सपोर्ट मिल सकता है, जिनमें मैजिक माउस और मैजिक कीबोर्ड वगैरह शामिल हैं। हालांकि, एयरपॉड्स, एयरपॉड्स प्रो और एयरपॉड्स मैक्स को USB-C पोर्ट मिलने में साल 2024 तक का वक्त जरूर लग सकता है। यूजर्स के लिहाज से यह अच्छा फैसला साबित हो सकता है।