फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सApple iPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर! भारत में दिसंबर तक नहीं मिलेगा 5G नेटवर्क

Apple iPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर! भारत में दिसंबर तक नहीं मिलेगा 5G नेटवर्क

भारत में 5G रोलआउट शुरू हो गया है और कई शहरों में यूजर्स को इसका फायदा मिलने लगा है। हालांकि, आईफोन यूजर्स अभी सॉफ्टवेयर अपडेट का इंतजार कर रहे हैं, जिसके बाद वे 5G सेवाओं का इस्तेमाल शुरू कर सकेंगे।

Apple iPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर! भारत में दिसंबर तक नहीं मिलेगा 5G नेटवर्क
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Oct 2022 05:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अगर आपके शहर में एयरटेल या जियो की 5G कनेक्टिविटी मिलने लगी है और आपके पास 5G सपोर्ट वाला आईफोन मॉडल है, तो एक बुरी खबर है। दरअसल, आईफोन मॉडल्स को भारत में 5G नेटवर्क का सपोर्ट देने के लिए फर्मवेयर अपडेट की जरूरत है, जो इन्हें अब तक नहीं मिला। अब ऐपल ने कन्फर्म किया है कि कंपैटिबल आईफोन मॉडल्स को यह अपडेट भारत में दिसंबर में दिया जाएगा। 

यानी कि एंड्रॉयड यूजर्स जहां नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता और वाराणसी जैसे कई शहरों अभी से 5G सेवाओं का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं, वहीं प्रीमियम आईफोन यूजर्स को लंबा इंतजार करना होगा। सरकार ने टॉप स्मार्टफोन ब्रैंड्स से भारत में 5G रोलआउट की प्रक्रिया आसान करने में सहयोग करने को कहा है और इसमें तेजी लाने की कोशिश में जुटी है। 

iPhone 14 खरीदने का मन बना रहे हैं आप? बेहतर होगा कम कीमत पर iPhone 13 खरीदें

ऐपल ने किया बेस्ट 5G अनुभव देने का वादा

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ऐपल ने समाचार एजेंसी IANS से कहा, "हम भारत में कई कैरियर पार्टनर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे आईफोन यूजर्स को सबसे अच्छा 5G अनुभव दिया जा सके। ऐसा नेटवर्क वैलिडेशन और क्वॉलिटी और परफॉर्मेंस से जुड़ी टेस्टिंग पूरी होने के बाद किया जाएगा।" ऐपल ने बताया है कि 5G को सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इनेबल किया जाएगा, जो आईफोन यूजर्स के लिए दिसंबर में रोलआउट किया जाएगा।

इन मॉडल्स को दिया जाएगा नया 5G अपडेट
ऐपल की ओर से जिन डिवाइसेज को नया सॉफ्टवेयर अपडेट 5G सेवाएं इनेबल करने के लिए दिया जाएगा, उनमें आईफोन 14, आईफोन 13, आईफोन 12 और आईफोन SE (थर्ड जेनरेशन) शामिल हैं। कंपनी भारत में टेलिकॉम ऑपरेटर्स के साथ आईफोन मॉडल्स में 5G नेटवर्क्स की टेस्टिंग भी कर रही है। 

iPhone में लग जाएगा आपके एंड्रॉयड फोन का चार्जर, Apple अगले साल करेगी बड़ा बदलाव

भारत में mmWave 5G सपोर्ट नहीं करेंगे आईफोन
आईफोन मॉडल्स दुनियाभर के 70 अलग-अलग मार्केट्स में 250 से ज्यादा कैरियर्स के साथ 5G सेवाएं आईफोन यूजर्स को दे रहे हैं। हालांकि, भारत में आईफोन मॉडल्स mmWave 5G सपोर्ट नहीं देंगे। इसका मतलब है कि आईफोन 12, आईफोन 13 और आईफोन 14 मॉडल्स में जियो का 700MHz 5G इंटरनेट नहीं चलेगा।