Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Android Users Alert these 17 Popular Apps Urgent can Steal Money and Banking Details Form Your Device - Tech news hindi

कंगाल कर देंगे ये 17 पॉपुलर एंड्रॉइड ऐप, फोन में घुसकर चुरा रहे पैसे, गूगल ने भी किया डिलीट; लिस्ट

Android User Alert: गूगल प्ले स्टोर से 17 नए ऐप्स को हटाया गया है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि ये ऐप पैसा और पासवर्ड चुरा रहे थे। हमनें इन 17 ऐप्स की लिस्ट तैयार की है, जो बेहद खतरनाक हैं।

कंगाल कर देंगे ये 17 पॉपुलर एंड्रॉइड ऐप, फोन में घुसकर चुरा रहे पैसे, गूगल ने भी किया डिलीट; लिस्ट
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 30 July 2022 01:13 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप एंड्रॉइड फोन चला रहे हैं, तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। गूगल ने 17 ऐप्स को डिलीट किया है, जो फोन में घुसकर पैसा चुरा रहे थे। एंड्रॉइड दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम है लेकिन इसमें हमेशा से ही प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी से जुड़े गंभीर मुद्दे सामने आते रहे हैं। दिसंबर 2021 में ही, 12 एंड्रॉइड ऐप्स डिवाइस से यूजर्स की बैंकिंग डिटेल चुराते हुए पाए गए थे। अब इसी तर्ज पर गूगल प्ले स्टोर से 17 नए ऐप्स को हटाया है। एक सिक्योरिटी रिसर्च फर्म ट्रेंड माइक्रो की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये ऐप यूजर्स के बैंकिंग क्रेडेंशियल, पिन, पासवर्ड और ऑनलाइन बैंकिंग ऐप से संबंधित कई अन्य जानकारियां चुरा रहे थे।

एंड्रॉइड यूजर्स के बैंकिंग ऐप्स से पैसे चुरा सकते हैं ये ऐप
गूगल प्ले स्टोर सिक्योरिटी को पार करने और डेटा चोरी करने के लिए मैलवेयर ले जाने वाले ऐसे ऐप्स को ड्रॉपर ऐप्स कहा जाता है। इन ऐप्स में मलिशियस ऐप्स वाला पेलोड होता है जो फ़ोन पर इंस्टॉल हो जाता है। हमनें 17 ऐसे ऐप्स की लिस्ट तैयार की है, जो बेहद खतरनाक हैं। अगर आपके फोन में भी ये ऐप हैं, तो उसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। हमने ऐप के नाम के बाद ऐप का पैकेज नाम भी बताया है। देखें पूरी लिस्ट...

1. Call Recorder APK (com.caduta.aisevsk)

2. Rooster VPN (com.vpntool.androidweb)

3. Super Cleaner- hyper & smart (com.j2ca.callrecorder)

4. Document Scanner – PDF Creator (com.codeword.docscann)

5. Universal Saver Pro (com.virtualapps.universalsaver)

6. Eagle photo editor (com.techmediapro.photoediting)

7. Call recorder pro+ (com.chestudio.callrecorder)

8. Extra Cleaner (com.casualplay.leadbro)

9. Crypto Utils (com.utilsmycrypto.mainer)

10. FixCleaner (com.cleaner.fixgate)

11. Just In: Video Motion (com.olivia.openpuremind)

12. com.myunique.sequencestore

13. com.flowmysequto.yamer

14. com.qaz.universalsaver

15. Lucky Cleaner (com.luckyg.cleaner)

16. Simpli Cleaner (com.scando.qukscanner)

17. Unicc QR Scanner (com.qrdscannerratedx)

हालांकि, इन ऐप्स को अभी प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, लेकिन अगर ये अभी भी आपके फोन में हैं, तो इन्हें तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। गूगल सक्रिय रूप से प्ले स्टोर पर इस तरह के मलिशियस ऐप्स को खोजने और हटाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन इन्हें ढूंढने गूगल के लिए भी आसान नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये ऐप अपने नेगलिजिबल मलिशियस फुटप्रिंट के साथ हानिकारक नहीं लगते हैं।

ट्रेंड माइक्रो ने कहा, "डॉड्रॉपर का मलिशियस पेलोड ऑक्टो (Octo) मालवेयर फैमिली से संबंधित है, जो एक मॉड्यूलर और मल्टीस्टेज मैलवेयर है जो बैंकिंग डिटेल चोरी करने, टेक्स्ट मैसेज को इंटरसेप्ट करने और इनफेक्टेड डिवाइस को हाईजैक करने में सक्षम है। ऑक्टो को कॉपर के नाम से भी जाना जाता है, और इसका इस्तेमाल ऐतिहासिक रूप से कोलंबियाई ऑनलाइन बैंकिंग यूजर्स को टारगेट करने के लिए किया जाता रहा है।"

ऐप पर पढ़ें